Pollution Awareness : प्रदुषण के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए जेएनयू का छात्र निकला साइकिल यात्रा पर

Pollution Awareness

Pollution Awareness : दिल्ली से इंफाल तक चलाएंगे साइकिल

Pollution Awareness : भारत में तेजी से बढ़ रहे प्रदुषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मणिपुर के एक साइकलिस्ट ने अनोखा तरीका निकाला है .

दरअसल मणिपुर के मोइंगरांग के रहने वाले फिलेम रोहन सिंह ने सोमवार को राजधानी दिल्ली से इंफाल तक साइकिल यात्रा की शुरूआत की है. तकरीबन 2500 किमी के अपने इस साइकिल यात्रा के पीछे रोहन का मकसद देश में बढ़ रहे प्रदुषण के खतरों के बारे में लोगों को अवगत कराना है.
पीटीआई को दिए अपने इंटरव्यूह में रोहन ने बताया कि वो बचपन से ही कुछ ऐसा करना चाहते थे जो और लोगों से अलग हो. रोहन ने कहा कि वो पिछले कुछ समय से दिल्ली में ही रह रहे और यहां उन्हें महसूस हुआ कि देश की राजधानी की वायु गुणवत्ता काफी खराब हो गई है.
यह भी पढ़ें – Pesticide Protection : 16 वर्षीय यह छात्र किटनाशकों के खतरे से बचाने के लिए किसानों को कर रहा जागरूक
उन्होंने बताया कि इस बीच उनके मन में विचार आया कि क्यों ना वो अपने साहसिक खेलों के प्रति प्यार को प्रदुषण के खिलाफ किसी अभियान से जोडें. इसके बाद उन्होंने साइकिल के द्वारा दिल्ली से अपने गृह राज्य तक की यात्रा करने का फैसला किया.
उन्होंने बताया कि वो पहले अपनी इस यात्रा को सिर्फ दिल्ली में ही करने के बारे में सोच रहे थे मगर तभी दिवाली के अगले दिन फैले प्रदुषण को देखते हुए किसी ने उन्हें सुझाव दिया कि वो अपने इस अभियान को नेशनल स्तर तक ले जाएं.
दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में मास्टर्स डिग्री करने वाले रोहन ने बताया कि वो पिछले 2-3 साल से बाइक चला रहे हैं और इससे पहले ऐसा उन्होंने कभी नहीं किया है.
लेकिन फिर भी उन्हें इस बात की उम्मीद है कि वो लोगों के अंदर प्रदुषण के बारे में जागरूकता पैदा करने में कामयाब रहेंगे. फिलहाल रोहन रोजाना अनुमानित 100 किमी तक साइकिल चलाएंगे.
गौरतलब है कि दिल्ली में बीते कुछ सालों से प्रदुषण के स्तर में काफी तेजी देखने को मिली है. जिससे वहां के रहने वाले लोगों के सामने अब कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधि चुनौतियां खड़ी होने लगी हैं.

 For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus