महाराष्ट्र : समुद्र की गंदगी साफ करने के लिए 12 साल के बच्चे ने पेश किया जहाज का मॉडल

Ship Design To Clean Sea Water
हाजिक काजी

Ship Design To Clean Sea Water : पुणे के रहने वाले हैं हाजिक काजी, अतंराष्ट्रीय मंचों पर हो रही तारीफ

Ship Design To Clean Sea Water : आज दुनिया भर में प्रदुषण का स्तर कितना अधिक बढ़ गया है इस बात से शायद कोई अंजान नो हो.

आकाश,जमीन से लेकर पानी तक हर तरफ प्रदूषित रसायनों ने अपना डेरा जमा रखा है, आम इंसान तो छोड़िए अब तो जानवरों के लिए भी इस वातावरण में जीना दुर्लभ हो चुका है.
इन्ही सब बातों की गंभीरता को समझते हुए महाराष्ट्र पुणे के एक 12 वर्षीय लड़के ने समुद्र की सफाई करने के लिए नया अविश्कार किया है.
पुणे के रहने वाले हाजिक काजी ने एक ऐसा जहाज का मॉडल पेश किया है जो सिर्फ पानी के सतह पर तैरेगा ही नहीं बल्कि समुद्र के अंदर की गंदगी को भी साफ करेगा.
पढ़ेंवित्त वर्ष 2019-20 में पूरी दुनिया में सबसे तेजी से विकास करेगा भारत – UN
बतौर हाजिक इस मॉडल को जहाजों में जोड़ने से जल प्रदूषण को कम करने और मरीन लाइफ (समुद्री जीव-जंतु और पौधे) को बचाने में काफी मदद मिलेगी.
न्यूज ऐजेंसी ANI को दिए इंटरव्यूह में हाजिक ने बताया की मैंने कुछ डॉक्युमेंट्री देखीं और महसूस किया कि समुद्र के जीव-जंतुओं पर कचरे का कितना असर होता है.
यही नहीं उन्होंने ये भी बताया की ‘हम जो मछली खाने में खाते हैं, वह समुद्र में प्लास्टिक खा रही हैं इसलिए एक तरह से हम भी समुद्र की गंदगी खा रहे हैं जो की हमारे मानव जीवन को काफी प्रभावित कर रही है.
उन्होंने आगे कहा बस यही बात मुझे काफी परेशान करने लगी फिर मैनें सोचा की इसके लिए मुझे कुछ करना चाहिए.
फिर मैने एक जहाज का डिजाइन तैयार किया, जो समुद्र की गंदगी साफ करेगा और इसे एर्विस को (ERVIS) नाम दिया गया है.
Ship Design To Clean Sea Wate
कैसे काम करेगा ये फीचर
काजी ने जहाज के फंक्शन और फीचर के बारे में बात करते हुए कहा की जहाज पानी के उपर चलते समय सेंट्रीपेटल फोर्स का इस्तेमाल करके कचरे को खींच लेगा.
इसके बाद यह पानी, मरीन लाइफ और कचरे को अलग-अलग करेगा. फिर मरीन लाइफ और पानी को वापस समुद्र में भेज दिया जाएगा जबकि प्लास्टिक वेस्ट को 5 अलग-अलग भागों में बांटा जाएगा.
उनके डिजाइन के अनुसार, जहाज के निचले हिस्से में एक सेंसर या मैकेनिज्म होगा जो मरीन लाइफ, पानी और प्लास्टिक को डिटेक्ट करेगी
इंटरनेशनल मंचों पर मिली तारीफ
बता दें की हाजिक के इस आइडिया को कई इंटरनैशनल स्कॉलर्स और संगठन प्रशंसा कर चुके हैं.


पढ़ें – दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में शामिल हुआ भारत, पढ़ें रिपोर्ट

उन्होंने अपने इस आइडियो को TedEx और Ted8 जैसे अंतराष्ट्रीय मंचों पर भी पेश कर चुके हैं.
गौरतलब है की हाजिक ने बताया है की वो समुद्री जीव जंतुओं के लिए कुछ करना चाहते हैं और ये आइडिया उनके दिमाग में 9 साल की उम्र में ही आ गया था.