Electric Skin Tatoo : साइंस का नया करिश्मा, स्किन टैटू से बिना छुए अब कंट्रोल सर सकेंगे सभी इलेक्ट्रॉनिक यंत्र

electric skin tatoo

Electric Skin Tatoo : परीक्षण में मिली सफलता

Electric Skin Tatoo : एक जगह बैठ कर अपने आस पास के सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को बिना छुए उसे कंट्रोल करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक नई तकनीक इजात की है .

इस खोज की मदद से अब बिना छुए हम लोग घर का टीवी, एसी, कंप्यूटर और अन्य तरह के इलेक्ट्रानिक्स गैजेट्स को संचालित कर सकते हैं.
जर्मन के भौतिक वैज्ञानिकों की एक टीम ने अल्ट्राथिन इलेक्ट्रॉनिक स्किन टैटू डिजाइन किया है जिसकी मदद से आम आदमी अपनी रोजमर्रा के गैजट्स और इलेक्ट्रोनिक सामान को बिना हाथों से टच किये आसानी से चला सकता है.
यह भी पढ़ें – NeoMano Gloves : इस दस्ताने की मदद से लकवा ग्रस्त हाथ फिर से करने लगेंगे काम, जानिए कैसे
कैसे करता है ये टैटू काम?
वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किया गया यह स्किन टैटू देखने में आपको एक चमकीले छोटे सोने के टुकड़े जैसा मॉर्डन टैटू लगेगा.
इसे इतना पतला बनाया गया है ताकि यह आपकी स्किन से पूरी तरह चिपक जाए और इसमें लगे सेंसर आसानी से मैग्नेटिक फील्ड क्रिएट करना शुरू कर सकें.
जर्मन हेल्महोल्त्ज़-ज़ेंट्रम ड्रेस्डन-रोसेनडॉर्फ (एचजेडीआर) के प्रमुख लेखक कैनन बर्मुडेज़ ने बताया कि इस टैटू में एक परमानेंट मैग्नेट लगा है जिसकी मदद से आप शरीर के हर मूवमेंट को महसूस कर सकते हैं.
यही नहीं ये सेंसर इतने फ्लेकसिबल हैं कि हाथ के किसी भी हरकत का इन पर कोई असर नहीं पड़ता.
यह भी पढ़ें – Vegetable Green Box : बिना फ्रीज के इस बॉक्स में 48 घंटो तक स्टोर कर सकते हैं हरी सब्जियां
परीक्षण में मिली सफलता
इस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए, शोधकर्ताओं ने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक आभासी लाइट बल्ब को बिना टच किये कंट्रोल कर दिखाया था. इसके लिए शोधकर्ताओं ने एक परमानेंट मैगनेट को  रिंग-शेप के प्लास्टिक स्ट्रक्चर में फिट किया था.
जिसके बाद इस पहनने वाले स्किन टैटू और रिंग में फिट किए गए मैगनेटिक टैटू के बीच संपर्क कर एक नियंत्रण पैरामीटर पर हाथों को 0 और 180 डिग्री के बीच के कोण पर मूव कराया गया .जिसमें सेंसर को बल्ब की रोशनी  कंट्रोल करते हुए उसे धीमी और अधिक करते हुए पाया गया.
इस परीक्षण की सफसता से वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि यह टैटू आगे चलकर सुरक्षा के लिहाज से काफी असरदार साबित होगा.