लंबे समय तक जिंदगी की पारी खेलनी है तो शराब को करें हां

कैट
demo pic
ये बात सच है कि शराब पीने से हमारा कई स्वास्थ्य संबंधी खतरों से जुड़ाव हो जाता है. लेकिन अगर आपको बताया जाए कि ज्यादा उम्र तक स्वस्थ्य रहने के लिए आपको शराब का सेवन करना पड़ेगा तो फिर आप क्या करेंगे.
अंग्रेजी वेबसाइट डेली मेल पर छपि खबर के मुताबिक नए शोध में यह पाया गया है कि पुराने लोग जो नियमित रूप से शराब पीते हैं उनके स्वास्थ्य और याददाश्त की शक्ति ना पीने वालों की तुलना में ज्यादा रहती है.
यह शोध अपने आप में अलग है क्योंकि इसमें पुरुषों और महिलाओं के मानसिक विकास और इससे जुडे स्वास्थ्य पर विचार किया गया है. अध्यन में पता चला है कि ना पीने वालों के मुकाबले वो पुरूष और महिलाएं जिनकी उम्र 85 साल या उससे अधिक है, और जिन्होंने मध्यम से भारी मात्रा में सप्ताह में पांच से सात दिनों तक शराब का सेवन किया है उनके अंदर अल्जाइमर ‘भूलने का रोग’ की गुंजाइश भी कम पाई गई है.
यह अध्यन शोधकर्ताओं नें 1,344 वयस्क लोगों पर किया.जिसमें 728 महिलाएं और 616 पुरूष शामिल थे. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो द्वारा 30 साल तक किए गए इस अध्यन के बाद इस निष्कर्ष के साथ रिपोर्ट को सार्वजनिक किया है.
हालांकि इस अध्यन से जुड़े मैकविले बताते हैं कि हमारे अध्ययन में बहुत कम व्यक्ति थे, जिन्होंने अधिक से अधिक मात्रा में शराब का सेवन किया. उन्होंने कहा कि इसलिए हमारा अध्ययन यह नहीं दिखाता कि अत्यधिक पीने से बुढ़ापे में स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ सकता है. लंबे समय तक अत्यधिक शराब के सेवन को संबंधित मनोभ्रंश का कारण होने के लिए जाना जाता है.
उन्होंने कहा कि हमारे अध्यन में जितने लोग शामिल थे उनके जीवनशैली को देखते हुए हमने अपने शोध की फाइनल रिपोर्ट बनाई है. मगर इसका यह मतलब भी नहीं कि यह अध्यन गलत है.
शोधकर्ताओं ने बताया कि ये अध्यन हर किसी के लिए पीने की सिफारिश नहीं है.
इसी विश्वविद्यालय से लिखित लेखक एरिन रिचर्ड ने भी कहा कि ये बात सच है कि कुछ लोगों को स्वास्थ्य परेशानी अल्कोहल की वजह से हुई हैं. मगर वो दूसरों को शराब पीने के लिए सीमित नहीं कर सकते.