फोर्ब्स की टॉप 30 लिस्ट में भूमि,हरमनप्रीत और जसप्रीत ने बनाई जगह, जानिए और किन हस्तियों के नाम हैं शामिल

Forbes India 30 Under 30

Forbes India 30 Under 30 : ये सभी युवा अपने क्षेत्र में बड़े अचीवर साबित हुए हैं.

Forbes India 30 Under 30 : फोर्ब्स ने हाल ही में अपनी टॉप 30 अंडर 30 की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में उन युवाओं को सम्मान दिया गया है जो अपने अपने क्षेत्र में बड़े अचीवर साबित हुए हैं.

बता दें कि इस लिस्ट के लिए 15 अलग अलग कैटेगरी के लोगों का चयन किया गया है. जिनमें से पहले 300 लोग को कैटेगराइज्ड किया गया था और फिर आखिल में उनमें से 30 लोगों के नामों का इस लिस्ट में चयन किया गया है.
फोर्ब्स के मुताबिक ये लोग हैं जिनसे दुनिया कुछ सीख सकती है. इस लिस्ट में जगह बनाने वाले भारतीयों के नाम इस प्रकार हैं –
आदित्य शर्मा
29 साल के आदित्य शर्मा पार्टनर, मैकींजे एंड कंपनी के फाउंडर हैं और एक उभरते हुए कॉर्पोरेट लीडर भी. इन्होंने अपनी पढ़ाई आईआईटी खड़गपुर और आईआईएम अहमदाबाद से की है. आदित्य ने अपने करियर में मल्टिपल टीम को लीड किया है और कई क्लाइंट्स की मदद भी की है.
भूमि पेडनेकर
इस लिस्ट में बॉलीवुड में’दम लगा कर हईशा’ से डेब्यू करने वाली अभिनेत्री भूमि पेडनेकर भी शामिल हैं. भूमि ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2015 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘दम लगा कर हईशा’ से की थी. एक्टिंग की लाइन में आने से पहले भूमि यश राज बैनर के साथ सहायक निर्देशन का काम भी कर चुकी हैं.
खास बात है कि अभिनय की दुनिया में कदम रखने से पहले ही भूमि ने यश राज बैनर के साथ तीन फिल्में के बॉन्ड साइन कर चुकी हैं. भूमि ने एक के बाद एक शानदार तीन फिल्में दी है जिनमें अक्षय कुमार के साथ ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’, आयुष्मान खुराना के साथ ‘शुभ मंगल सावधान’ शामिल हैं.
सविता पूनिया
27 वर्षीय भारतीय हॉकी गोलकीपर सविता पूनिया एक ऐसा नाम हैं, जिनके दादा जी ने उन्हें खुद को मजबूत बनाने के लिए खेलों का रुख करने के लिए प्रेरित किया था. सविता हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं, जिनके खेलों के प्रदर्शन को देखते हुए आज उनके नाम पर हर कोई गर्व कर सकता है.
हीना सिंधू
28 वर्षीय पूर्व वर्ल्ड नंबर वन पिस्टल शूटर हिना सिंधू एक क्वालीफाइड सर्जन हैं. हिना ने स्पोर्ट को एक हॉबी के तौर पर लिया था. जिसे उन्होंने अपनी लगन और दृढ़ता से आगे बढ़ाया.
मिथिला पालकर
यूट्यूब की दुनिया में हिया मिथिला एक जाना-माना चेहरा है. एक छोटे से रोल में वो इमरान खान और कंगना रनौत की फिल्म ‘कट्टी बट्टी’ में भी नजर आ चुकी हैं. अब मिथिला इरफान खान और दलकीर सलमान के साथ फिल्म ‘कारवां’ में नजर आएंगी.
व‍िकी कौशल
विक्की कौशल एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं जिन्‍हे कई अवार्ड विजेता फिल्म मसान के लिए जाना जाता है. 2010 में विक्की ने अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में सहायक अभिनेता का काम भी किया था.
कौशल की दूसरी फिल्म ज़ुबान, मार्च 2016 में जारी हुई थी और उनकी पिछली फिल्म रमन राघव 2.0, अनुराग कश्यप की मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म थी, जिसमें उन्होंने नशे की लत वाले किरदार को निभाया है.
जसप्रीत बुमराह
24 साल के इस युवा भारतीय गेंदबाज ने इस लिस्ट में जगह बनाई है. बुमराह एक ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्हें मैच विनर के तौर पर जाना जाता है. फिलहाल वो साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे मैच के सभी फॉर्मेट में हिट साबित हुए हैं.
बुमराह ने इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया है जबकि वनडे में 33 मैच खेल चुके बुमराह अब तक 58 विकेट ले चुके हैं.
हरमनप्रीत कौर
भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत को भी इस लिस्ट में जगह मिली है. 28 साल की हरमनप्रीत मौजूदा भारतीय टीम की उपकप्तान है. पिछले साल हुए आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए फोर्ब्स ने उन्हें अपनी लिस्ट में जगह दी है.
फिलहाल वह भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका में है जहां महिला टीम को अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है.
अंकित अग्रवाल और करण रस्तोगी
हेल्प अस ग्रीन के फाउंडर्स अंकित अग्रवाल और करण रस्तोगी दोनों की उम्र 29 साल है. ये दोनो गंगा को सीवर बनने से बचाने की मुहिम में जुटे हैं.
ये ‘फ्लॉवरसाइक्लिंग’ के जरिए धार्मिक कचरे से लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स विकसित कर रहे हैं. साथ ही सैकड़ों ग्रामीण परिवारों के लिए रोजगार भी मुहैया करा रहे हैं.
बिजनेस की भाषा में इसे ‘प्रॉफिट विद परपज़’ कहा जाता है.
साहिल नाइक
गोवा के पोंडा में पले बढ़े 26 वर्षीय साहिल नाइक एक मशहूर मूर्तिकार हैं. आज नाइक मूर्ति निर्माण में जिस कला का इस्तेमाल करते हैं, उसकी जड़े उनके बचपन से जुड़ी हैं.
बचपन का अनुभव आज साफ उनकी कला में दिखता है. नाइक की कला राजनीति, आतंक समेत मानव जीवन में भयावह पहलु के लिए मूक गवाह है. उन्होंने बड़ौदा की एमएस यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की है और अभी तक कई पुरस्कार भी जीत चुके हैं.
क्षितिज मारवा
29 वर्षीय डिजाइन इनोवेटर क्षितिज ने दुनिया का पहला होलोग्राफिक एआर हेडसेट विकसित किया है जो स्मार्टफोन के साथ काम करता है. वह एमआईटी के टेसरेक्ट इंक में फाउंडर एंड टिकरर-इन-चीफ है.
उन्होंने वर्ष 2012 में एमआईटी मीडिया लैब इंडिया इनिशिएटिव की शुरुआत की है.
आपको बता दें कि अन्य हस्तियों के ना और उनके बारे में जानकारी के लिए फोर्ब्स के आधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक पर क्लिक करें http://www.forbesindia.com