International Consumer Brands : जानिए, उन 12 कंज्यूमर ब्रांड्स के बारे में जो भारत के ना होते हुए भी हर घर में पाए जा रहे

April Wholesale Price Index

International Consumer Brands : कारोबार में वैश्विकरण बड़ी वजह

International Consumer Brands : कुछ दिन पहले जब भारत में मैगी को बैन करने की बात की जा रही थी उस वक्त सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर एक अलग ही ट्रेंड चल रहा था, लोग मैगी से जुड़ी अपने किस्से कहानियां साझा कर रहे थे.

कारोबार जगत में वैश्विकरण से हम सबको यह कभी अहसास ही नहीं हुआ कि कौन सा प्रोडक्ट स्वदेश निर्मित है या कौन सा विदेशी है.
यह एक ऐसा वक्त है जब अकेले भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कई ऐसे ब्रॉन्ड है जो एक लंबे समय से उस मुल्क का ना होकर भी वहां के लोगों के साथ जुड़े हुए हैं.
भारत में कुछ ब्रांड ऐसे हैं जिन्होंने विदेशी ब्रॉन्ड होने के बावजूद देश में अपनी अलग जगह बनाई है. वे इतने लंबे समय तक लोकप्रिय रहे हैं कि उन्हें भारत में स्थानीय, या घर का ही मान लिया जाता है.ऐसे ही हम आज आपके सामने कुछ नामों का जिक्र करेंदे जो यहां के ना होकर हमारे घरों में पाए जाते हैं.
 International Consumer Brands
बाटा
बाटा दशकों से भारत के घरो में जूते-चप्पल के रूप में मौजूद रहा है. देश के छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों तक आपको सैकड़ों बाटा के स्टोर मिल सकते हैं. इस कंपनी के फाउंडर चेक गणराज्य के थॉमस बाटा जूनियर है.
International Consumer Brands
विक्स
विक्स बचपन से ही हमारी बीमारियों में हमारे साथ रहा है. इसकी गंध इतनी प्रचलित है कि हर कोई इसे सूंघ कर ही इसके ब्रांड को महसूस कर लेता है. प्रॉक्टर एंड गैंबल के इस प्रोडक्ट को कोई भी अमेरिकन ब्रान्ड नहीं मानता, ऐसा लगता माने यह भारत के खुद का ब्रांड हो.
International Consumer Brands
पॉन्ड्स
त्वचा पर लगाई जाने वाली कॉस्मेटिक, क्रीम का उत्पादन करने वाला यूनिलीवर का यह प्रोडक्ट सालों से भारत में बेस्ट सेलर रहा है.
International Consumer Brands
रेनॉल्ड्स
रेनॉल्ड्स हमेशा से छात्रों के बैग और घरों में एक सस्ते पेन के तौर पर लोकप्रिय रहा है. यह न्यूवेलरबरमैड कंपनी का प्रोडक्ट है जो उंचे स्तर के पार्कर रेंज पेन भी बनाता है.
International Consumer Brands
मैगी
एक वक्त में भले ही मैगी पर कितने भी सवाल उठाए गए हो पर यह आज भी स्कूल जाने वाले बच्चों , हॉस्टलर्स और अकेले रहने वाले लोगों के खाने की पहली पसंद है. पहाड़ो पर छोटी छोटी चाय की टपरियों पर आप को मैगी आसानी से मिल जाएगी. शायद ही कोई इसे कोई विदेशी ब्रांड के तौर पर सोचता है तभी तो जब इसे बैन करने की बात हुई तो पूरा देश एक साथ इसके सपोर्ट में आ गया. यह स्विस कंपनी नैसले का प्रोडक्ट है.
International Consumer Brands
लाइफबॉय
यूनिलीवर द्वारा निर्मित लाइफबॉय भारतीय प्रोडक्ट नहीं है. इसे मूल रूप से लीवर भाइयों ने बनाया था. आज यह भारत के सबसे चर्चित साबुनों में से एक है.
International Consumer Brands
कोलगेट
अगर कोई टूथपेस्ट की बात करता है तो उसके जुबान पर सबसे पहले कोलगेट का ही नाम आता है. इसका उत्पादन अमेरिकी कंपनी कोलगेट-पामोलिव करती है.
International Consumer Brands
हॉर्लिक्स
ब्रिटिश ब्रांड हॉर्लिक्स भारत में प्रवेश करने वाला पहला विदेशी ब्रान्डों में से एक है. आज यह भारत के सबसे पौष्टिक ड्रिंक्स में से एक है. यह ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन नाम की कपंनी का है, जो दुनिया की सबसे बड़ी फार्मा कंपनी है.
International Consumer Brands
नेसकैफे
1 रुपए के साथ शुरू हाने वाली यह कॉफी लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है.इसकी चुस्कि से लोग अपने शरीर की थकान मिटाते हैं. यह बड़े पैक में भी आता है और इसमें फिल्टर कॉफी भी शामिल है. मैगी की तरह ही यह ब्रांड भी नेस्ले का ही प्रोडक्ट है. नेस्ले दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य कंपनी है.
International Consumer Brands
नोकिया
भारत के घरों में मोबाइल की पहुंच बढ़ाने का अगर किसी को श्रेय दिया जाए तो वो बेशक नोकिया है. जिस दौर में लोग एक दूसरे से बात करने के लिए पीसीओ के चक्कर काटते थे उस दौर में नोकिया ने देशवासियों को मोबाइल पर बात करना सिखाया. फ़िनिश टेलिकॉम बीमॉम की यह कंपनी भारत में तकरीबन 5 सालों तक फोन के बाजार में अपनी बादशाहत बरकरार रखी थी.
International Consumer Brands
सैमसंग
देश में इस समय अगर इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर में किसी का राज है तो वो है सैमसंग. साउथ कोरिया की इस कंपनी ने हर वर्ग के लोगों तक इलेक्ट्रानिक्स और गैजेट्स पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई है.
International Consumer Brands
कैडबरी
डेयरी मिल्क चॉकलेट को पसंद करने वालों की संख्या लाखों में है. भारतीयों की लगभग हर पीढ़ी इससे अछूती नहीं है. यह ब्रांड क्राफ्ट इंक के स्पिनॉफ़, मोंडेलेज इंटरनेशनल का प्रोडक्ट है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus