भला जूते में खाना कौन परोसता है भाई, इजराइली पीएम की अजब मेहमाननवाजी

Israel Meal Serves Japan PM

Israel Meal Serves Japan PM : जापान में जूते को बैड कल्चर माना जाता है

Israel Meal Serves Japan PM :  जब कोई मेहमान पसंद ना हो तो लोग कहावत में कहते हैं कि इसकी मेहमाननवाजी जूतों से की जाएगी, मगर अब लगता है कि ये कहावत महज कहने भर की नहीं रह गई अपितु इसे इजराइली पीएम ने सत्य साबित कर दिया है.

चौंकिए मत, ये सच है दरअसल, जापानी पीएम शिंजो आबे और उनकी वाइफ अपनी दो दिनों की यात्रा पर इजरायल में थे, जहां 2 मई को उन्हें इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने आवास पर डिनर के लिए इनवाइट किया.
यहां इजरायल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के अंत में एक अनोखा डेजर्ट पेश किया जिसे उन्होंने चॉकलेटी लोहे के जूते में रखकर सर्व किया .
य़ह भी पढ़ें कर्नाटक चुनाव में पीएम मोदी का विपक्ष पर वज्राघात, अबतक इन मुद्दों को लेकर दे चुकें हैं भाषण
जूते में कौन परोसता है खाना
यहां सोचने वाली बात है कि भला जूते में खाना कौन परोसता है और वो भी इजराइली पीएम द्वारा जिनकी मेहमानवाजी की चर्चा पूरी दूनिया में है.
वैसे बता दें कि नेतन्याहू के पर्सनल शेफ मोशे अपने युनिक क्रिएटिवीटी के लिए जाने जाते हैं और इस बार जापानी पीएम के साथ भी उन्होंने अपनी अनोखी प्रतिभा दिखाते हुए चॉकलेट के जूते वाले केस में डिजर्ट परोसा.
हालांकि शुरूआत में उनके इस कारनामे को देखकर खुद इजरायली और जापानी डिप्लामेट्स भौचक्के हो गए. लेकिन बाद में जापानी पीएम ने इस मेहमान नवाजी को बड़े प्यार से स्वीकार कर लिया.
जापानी जूते को ऑफिस के अंदर तक नहीं लाते
बता दें कि जापानी अपने कल्चर को लेकर काफी सजग रहते हैं वे जूतों को घर ही नहीं बल्कि ऑफिस के अंदर भी नहीं लाते उसे यह अपने कल्चर के खिलाफ मानते है.
लेकिन, जापान के पीएम तब काफी हैरान रह गए, जब उनको जूते में डिश सर्व की गई.
इजरायली शेफ ने पोस्ट की इंस्टाग्राम पर फोटो
इतना सब होने के बाद भी इजरायली शेफ मोशे ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जूते वाला डेजर्ट फोटो पोस्ट की है. इस पर एक यूजर ने लिखा, जब आप डिप्लामेट्स को खाना परोस रहे हों तो कम से कम एक बार उनके बारे में पता लगाना चाहिए.
वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘ये देश इस बात को कभी नहीं भूल पाएगा मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं मोशे, लेकिन तुमने हमें आज शर्मिंदा कर दिया.
यह भी पढ़ें – जापान की अजीब सी हुई हालत, देश में बच्चे कम और बूढ़े ज्यादा
जापान हुआ नाराज
वैसे तो इस मामले को गुजरे 6 दिन हो गए हैं लेकिन डिनर टेबल पर जूते में सर्व की गई डिश ने अब तुल पकड़ ली है, इस मामले में इजरायली पीएम की हर तरफ किरकिरी हो रही है.
एक जापानी राजनयिक ने इसकी निंदा करते हुए कहा कि दुनिया में ऐसी कोई संस्कृति नहीं है, जिसमें जूतों को टेबल पर रखा जाता है अगर ये मज़ाक था तो हमें ये मजेदार नहीं लगा हम अपने प्रधानमंत्री के साथ हुए इस बर्ताव से नाराज हैं.
वैसे अब देखना है कि इजराइल अपने इस कारनामे पर क्या प्रतिक्रिया देने वाला है. अभी तक तो इसे महज शेफ की प्रतिभा समझा जा रहा था, लेकिन मुद्दे के तुल पकड़ने के बाद से यह बात देश की प्रतिष्ठा और प्रोटोकॉल पर आ गई है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus