ब्लू व्हेल के बाद अब आया “मोमो चैलेंज”, बच्चों का ब्रेन वॉश कर करवा रहा है सुसाइड

Indian Government Advisory Momo Challenge Symptoms

Momo Challenge Suicide Game : यह गेम भी ब्लू व्हेल की तरह चैलेंज देता है

Momo Challenge Suicide Game : मोबाइल और सोशल मीडिया पर खेलों के नाम पर होने वाली मौत का तांडव रुकने के बजाय और गहराता ही जा रहा है.

देश और दुनिया के लोगों में सुसाइड का तांडव रच चुके ब्लू व्हेल गेम जैसे खूनी खेल के बाद अब एक बार फिर लोग मोमो चैलेंज जैसे एक नए गेम की तरफ आकर्षित हो रहे हैं.
हाल ही में अर्जेंटीना के एक 12 साल की बच्ची ने मोमो चैलेंज के कारण आत्महत्या कर ली है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बच्ची ने आत्महत्या से पहले सोशल मीडिया पर कई वीडियो पोस्ट किए थे, जिसमें उसे मोमो चैलेंज के कई दिए गए टास्क को पूरा करते हुए देखा गया था.
इसके बाद बताया जा रहा है कि इस बच्ची ने खेल के अगले और आखिरी चैलेंज के चलते आत्महत्या कर ली है.
पढ़ें – 16 साल से कम उम्र के बच्चे अब नहीं चला सकेंगे व्हाट्सऐप, क्या भारत में भी लागू होंगे नियम ?
बता दें कि यह गेम भी ब्लू व्हेल की तरह चैलेंज देता है. यही नहीं इस खूनी खेल में भी बच्चों को ही चैलेंज पूरा करने के लिए शिकार बनाया जाता है.
इस खूनी मोमो चैलेंज गेम ने बड़ी ही तेजी से व्हाट्सएप पर अपनी जगह बना ली है जिसके चलते यह सभी देशों की प्रशासन प्रणाली के लिए परेशानी की नई वजह बन गया है.
क्या है मोमो चैलेंज
मोमो चैलेंज ऑनलाइन गेमिंग का एक वायरल चैलेंज है जो बच्चों को एक अनजान कॉन्टैक्ट नंबर से संपर्क करके उन्हें खुद से जोड़ने के लिए प्रेरित करता है.
बता दें कि इस चैलेंज का अधिकतर शिकार बच्चे ही होते हैं. व्हाट्सएप के जरिए ये कॉन्टैक्ट बच्चों की फोनबुक में जुड़ने के बाद उन्हें हिंसा से भरी हुई तस्वीरें और डेयर भेजता है और फिर इसे पूरा करने के लिए उनसे कहता है.
वहीं यदि कोई चैलेंज पूरा नहीं करता है तो मोमो चैलेंज में एक डरावनी से दिखने वाली एक लड़की धमकी देती है और सजा देने की बात कहती है.
इसकी धमकी इतनी प्रभावित होती है कि इससे डरकर बच्चे मोमो की बात मानने के लिए बाध्य हो जाते हैं. इसी तरह हर टास्क को पूरा करते करते मोमो आत्महत्या करने के चैलेंज को भी पूरा करवा लेती है.
पढ़ें पिता का धूम्रपान बच्चों के लिए बनता है कैंसर का कारण – शोध
माना यह जा रहा है कि मोमो अपने मैसेज से खेलने वाले के ब्रेन पर कब्जा कर लेती है और उसे अपने अनुसार कठपुतली की तरह नचाती है.
खबरों की मानें तो मोमो नाम के इस डरावने चेहरे को जापान के एक कलाकार मिदोरी हयाशी ने बनाया है.
दरअसल यह मोमो चैलेंज पहली बार एक महिला मूर्ति की तस्वीर के रूप में सामने आया जिसे इंटरनेट पर पोस्ट किया गया था.
यह अजीब सी दिखने वाली महिला एक जापानी डॉल है जिसकी तस्वीर में उसकी आंखे बाहर की ओर निकली हुई हैं