दुनिया मना रही 132वां मजदूर दिवस, श्रमिकों के हक और सम्मान को समर्पित है आज का दिन

World Labour Day 2018
demo pic

World Labour Day 2018 :  मजदूरों के हक और अधिकार के लिए समर्पित है आज का दिन 

World Labour Day 2018 : आज दुन‍ियाभर में लेबर डे यानी मजदूर दिवस मनाया जा रहा है, 80 साल पहले आज ही के दिन पूरी दुनिया के मजदूरों के लिए काम  के 8 घंटें तय किए  गए थे.

इस मौके पर आज सर्च इंजन गूगल भी डूडल बनाकर लेबर डे का जश्न मना रहा है. गूगल ने डूडल को पर्पल कलर में बनाया है जिसमें कई चीजें हैं जैसे रबर ग्लोव्स, बैटरी, वायर, टार्च, नट-बोल्ट्स आदि शामिल हैं.
बता दें कि 1 मई को नेशनल हॉलिडे घोषित किया गया है और तब से लेकर आज तक इस दिन दुनिया भर की कई कंपनियों में छुट्टी होती है..
मजदूर दिवस का इतिहास
अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत 1 मई 1886 को हुई थी. हालांकि भारत में इसकी शुरुआत 1923 में की गई थी.
सर्वप्रथम इस दिन अमेरिका के मजदूर संघों ने मिलकर अपने लिए काम करने के 8 घंटे तय करने की मांग की थी, जिसके लिए कई मजदूर संगठनों ने हड़ताल भी की.
यह भी पढ़ें – कृषि उन्नति मेले में पीएम मोदी की कही गई इन बातों से क्या संवरेगा किसान भाईयों का भविष्य ?
वहीं जब मजदूर हड़ताल कर रहे थे तब शिकागो की हेमार्केट में बम ब्लास्ट हुआ था, जिससे निपटने के लिए पुलिस ने मजदूरों पर गोली चलाई . इस पूरी घटना में कई मजदूरों की जान गई और कई लोग घायल हुए थे.
इसी के बाद 1889 में अंतरराष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन द्वारा ऐलान किया गया कि हेमार्केट में हुए नरसंघार में निर्दोष लोगों के मरने की याद में 1 मई को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जाएगा. यही नहीं इस दिन सभी श्रमिकों की छुट्टी करने की भी घोषणा की गई.
बता दें कि 1 मई के द‍िन मजदूरों के लिए काम कर रही कई संस्थाएं दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों में रैली और मार्च निकालती हैं और मजदूर उत्पीड़न, न्यूनतम मजदूरी कानून और अप्रवासी मजदूरों को लेकर जागरुकता फैलाती हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus