CWG 2018 : विश्व नंबर- 3 पीवी सिंधु को हराकर साइना नेहवाल ने जीता गोल्ड मेडल, तीसरी बार फाइनल में दी मात

CWG 2018 Women's Singles Badminton
pc - ht

CWG 2018 Women’s Singles Badminton : फाइनल के कड़े मुकाबले में मिली जीत

CWG 2018 Women’s Singles Badminton : पूर्व विश्व नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी रही साइना नेहवाल ने गोल्ड कोस्ट 2018 में स्वर्ण पदक जीत लिया है.

बैडमिंटन महिला सिंगल्स के फाइलन मुकाबले में साइन ने भारत की ही खिलाड़ी पीवी सिंधू को हराकर इस मेडल पर अपना कब्जा जमाया है.
वहीं इसी के साथ साइन नेहवाल कॉमनवेल्थ खेलों में दो बार गोल्ज मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं.
यह भी पढ़ें – जानिए, कॉमनवेल्थ खेलों के 8वें दिन किन खिलाड़ियों नें भारत को दिलाया मेडल
कड़े मुकाबले में मिली जीत
बता दें कि बैडमिंटन के दो धुरंदरों के बीच हुआ यह मुकाबला काफी रोमांच से भरा था. साइन ने गेम के पहले सेट की शुरूआत अच्छी करते हुए 8-4 से बढ़त हासिल कर ली थी .
लेकिन सिंधू ने भी अच्छी वापसी करते हुए स्कोर को 18-20 तक ला दिया था. मगर आखिर में साइना ने 21-18 से पहले सेट का गेम अपने नाम कर लिया.
फिर हुए दूसरे सेट में वर्ल्ड नंबर 3 खिलाड़ी सिंधु ने अच्छी शुरूआत करते हुए 7-5 से बढ़त हासिल कर ली.लेकिन इसके तुंरत बाद ही साइना ने अच्छा अटैक करते हुए स्कोर 8-10 कर दिया और इसी तरह इस सेट का मुकाबला 21-21 की बराबरी तक चलता रहा.
मगर आखिर के कुछ मिनटों से पहले साइन ने अपने बेहतर अनुभव का परिचय देते हुए सिंधु को कौई मौका नहीं दिया और लगातर दो अंक करते हुए 23-21 से गेम और मेडल अपने नाम कर लिया.
सिंधु ने बदला मेडल का रंग
भले ही फाइनल मुकाबले में रियो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधू को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. मगर खुशी की बात यह है कि उन्होंने अपना 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में मिले ब्रॉन्ज मेडल का रंग बदलने में जरूर कामयाब रहीं.
यह भी पढ़ें – कॉमनवेल्थ खेलों के 9वें दिन भारतीय खिलाडियों ने तोड़ें कई रिकार्ड, मेडल की कुल संख्या 42 पहुंची
मेन्स सिंगल्स में मिला रजत
कॉमनवेल्थ खेलों में मेन्स बैडमिंटन सिंगल्स मुकाबले में भारत की तरफ से श्रीकांत किदांबी सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब हुए हैं. किदांबी मेन्स सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में मलेशिया के ली चोंग वेई से 19-21, 21-14, 21-14 से हार गए.