10 साल के जश्न में एप्पल का धमाका, एक साथ लॉन्च किए 3 आईफोन

एप्पल
demo pic
आज से दस साल पहले जब विश्व की नंबर 1 मोबाइल विक्रेता कंपनी एप्पल ने अपना पहला आईफोन लांच किया था, तब शायद किसी को ये अंदाजा भी नहीं था कि यह मोबाइल की दुनिया में एक क्रांतिकारी प्रॉडक्ट साबित होगा. जो करोड़ों लोगों की जिंदगी बदल देगा.
अब तक एक अरब से ज्यादा आईफोन बेच चुकी एप्पल दुनिया की सबसे मूल्यवान मोबाइल कंपनी है.
एप्पल के पूरे हुए 10 साल
कंपनी के मुख्य फाउंडर स्टीव जॉब्स के द्वारा शुरूआत की गई एप्पल कंपनी ने अपने दस साल पूरे कर लिए हैं. जिसकी खुशी में एक कार्यक्रम रखा गया था जहां कंपनी की तरफ से तीन नए आईफोन लॉन्च किए गए.
इन नए फीचर वाले आईफोन में आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन X शामिल हैं .
आपको बता दें कि यह पहला मौका है जब आईफोन को एप्पल के स्पेसशिप जैसे दिखने वाले हेडक्वार्टर में स्थित स्टीव जॉब्स थिएटर में लॉन्च किया गया है.
आईफोन 8 औऱ 8 प्लस की कीमत और प्री बुकिंग

आईफोन 8 की अमेरिका में शुरुआती कीमत जहां $699 (करीब 44,800 रुपये) होगी, वहीं आईफोन 8 प्लस की कीमत $799 (करीब 51,200 रुपये) से शुरू होगी.

दोनों फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर होम बटन में दिया गया है. आईफोन 8 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा, वहीं आईफोन 8 प्लस में डुअल रियर कैमरा सेटअप होगा. जिसके दोनों सेंसर 12 मेगापिक्सल के होंगे.
दोनों स्मार्टफोन 64GB और 256GB स्टोरेज वेरियंट में आएंगे. ये दोनों फोन भारत में 29 सितंबर को लॉन्च हो सकते हैं.
आईफोन 8 में जहां 4.7 इंच की डिस्प्ले है, वहीं आईफोन 8 प्लस में 5.5 इंच की डिस्प्ले. इसके अलावा फोन में 3डी टच भी आपको मिलेगा.
वहीं फोन में एप्पल का लेटेस्ट A11 Bionic चिपसेट लगा हुआ है जिसमें वायरलेस चार्जिंग की सुविधा है. जबकि इसका ग्लास अब तक का सबसे टिकाऊ ग्लास है
आईफोन (X) की कीमत और प्री बुकिंग
एप्पल आईफोन X भारत में 3 नवंबर से उपलब्ध होगा. जबकि इसका प्री ऑर्डर 27 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा.
इस फोन की कीमत 89,000 रखी गई है.
आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस की तरह ही ये 64GB और 256GB वैरिएट्स के साथ उपलब्ध होगा. यही नहीं कंपनी इसके साथ कलर मैचिंग मैटेलिक फिनिशिंग में लाइटनिंग डॉक्स 4,700 रुपए में ऑफर कर रही है.
फीचर- आईफोन X में 5.8 इंच का बिना बेजल वाला डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजॉलूशन 1125×2436 पिक्सल है. खास बात यह है कि अब तक के किसी भी आईफोन में आपको ऐसा डिस्प्ले देखने को नहीं मिला है.
इसमे वायरलेस चार्जिंग टेक्नॉलजी है. आईफोन X की बैटरी आईफोन 7 से 2 घंटे ज्यादा चलेगी.
आईफोन एक्स में एनिमेटेड इमोजी का भी ऑप्शन मौजूद है, आप अपने एक्सप्रेशन अब इमोजी के फॉर्म में भेज सकेंगे. इसे पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लॉन्च किया गया है.
गौरतलब है कि ये पहला मौका है जब कंपनी ने एक साथ 3 मॉडल लॉन्च किए हैं. इससे पहले कंपनी ने 2 मॉडल लॉन्च करने की शुरुआत सितंबर, 2013 में आईफोन 5 एस और आईफोन 5सी से की थी.
हालांकि, मार्च 2016 में कंपनी ने एक साल में 3 वेरिएंट आईफोन 6, आइफोन 6S प्लस और आईफोन SE को लॉन्च किया था. मगर ये सभी अलग-अलग महीने में लॉन्च किए गए थे.