Google Arts & Culture ऐप बताएगा आपका चेहरा किस फेमस पेंटिंग से मिलता है

Google Arts & Culture

Google Arts & Culture : फेमस पेटिंग से मैच होगीं सेल्फी

Google Arts & Culture : आपने कभी सोचा है कि आपकी मुस्कान किस फेमस व्यक्ति से कितने पर्सेंट मिलती है? अगर नहीं तो अब आप जानिए क्योंकि गूगल की ऐप आर्ट ऐंड कल्चर का नया अपडेट आपको इस सवाल का जवाब दे सकता है.

अमरीकी मल्टीनेशन टैक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने अपने App आर्ट एंड कल्चर (Arts&Culture)को अपडेट किया है. इस ऐप को अब आप गूगल प्ले-स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं.
इस ऐप में फेशियल रिकॉग्निशन फीचर है जिसकी मदद से आप किसी भी सेल्फी को म्यूजियम के किसी मशहूर पेटिंग्स में बदल सकते हैं. इसके लिए इस ऐप में दुनियाभर के 1,200 म्यूजियम और 70 देशों की गैलरी की पेटिंग्स संग्रहित की गई है.
ऐसे करता है काम
इस ऐप की मदद से गूगल का सॉफ्टवेयर आपके चेहरे के फीचर को अपने डेटा बेस में मौजूद तमाम पेंटिंग्स से मैच करेगा. इसके बाद वो आपको बताएगा कि आपका चेहरा सबसे ज्यादा किस आर्ट पीस से मिल सकता है.
पेंटिग्स को फेस मैच कराने के लिए गूगल पैटर्न रिकॉग्निशन का इस्तेमाल करता है. इस बारे में गूगल ने अपने ऑफिशियल वेब पेज पर इसके बारे में विस्तार से समझाया है, जिसे कोई भी पढ़ सकता है.
बता दें कि गूगल का ये ऐप साल 2016 से उपलब्ध है मगर इसमें ये फीचर पहली बार जोड़ा गया है. हालांकि गूगल का कहना है कि ये फीचर अभी प्रयोग के तौर पर ही शुरू किया गया है.

वहीं यूजर अपनी सेल्फी क्लिक कर ऐप के रिजल्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. जिसपर उन्हें उनके मित्रों और जानकारों के द्वारा कई प्रकार की प्रतिक्रियां देखने को भी मिल रही हैं.