Google IT Course : गूगल के इस कोर्स को पूरा करने पर 8 महीने में मिलेगी दिग्गज IT कंपनियों में नौकरी

Google Job Search Feature
demo pic

Google IT Course : घर बैठे ऑनलाइन करें पढ़ाई

Google IT Course : तकनीकि क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल और ऑनलाइन एजुकेशन कराने वाली कोर्सइरा(course era) ने आईटी सेक्टर में अपना भविष्य देखने वाले विद्यार्थीयों के लिए ऑनलाइन कोर्स की शुरूआत की है.

दरअसल जो अभ्यार्थी आईटी सेक्टर में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं उनके लिए गूगल और कोर्स ईरा ने ऑनलाइन आईटी सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है.
ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों कंपनियों के साझा प्रयास से शुरू किया गया ये कोर्स स्टूडेंट्स के बेहतर करियर के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.
गूगल के स्पोर्ट प्रोफेशनल द्वारा तैयार किए गए इस कोर्स में 6 अलग अलग तरह के कोर्सों का चयन किया गया है.
जिसमें टेक्निकल सपोर्ट, कंप्यूटर हार्डवेयर की बेसिक जानकारी, ऑपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन, आईटी ऑटोमेशन और सुरक्षा से जुड़ी बातें पढ़ाई जाएंगी.
बता दें कि इस कोर्स की पढ़ाई पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत होगी, जिसका इनरॉलमेंट बुधवार यानि की 24 जनवरी से शुरू हो चुका है.
यह भी पढ़ें – Google Scholarship : स्किल ट्रेनिंग के लिए गूगल 1.30 लाख भारतीयों को देगा स्कॉलरशिप
गूगल खुद देगा नौकरी के मौके
गूगल का ऐसा दावा है कि इस कोर्स को पूरा करने के बाद अभ्यार्थी को आईटी फील्ड की किसी भी कंपनी में पहली बार प्रवेश करने में मदद मिलेगी.
गूगल के मुताबिक इस सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद आपको बैंक ऑफ अमेरिका, वालमार्ट, स्प्रिंट, जीई डिजिटल, पीएनसी बैंक, इंफोसिस और यूपीएमसी जैसी कंपनियां में नौकरी के विकल्प मिलेंगे.
कितने समय का है कोर्स
गूगल के इस ऑनलाइन प्रोग्राम की अवधि कुल 64 घंटे की रहेगी, जिसमें 6 से ज्यादा कोर्स, प्रोजक्ट्स और उनके सर्टिफिकेट शामिल है.
कोर्स करने वालों के लिए सबसे खास बात यह होगी कि उन्हें सप्ताह में 8 से 10 घंटे का समय ही देना पड़ेगा जो 8 से 12 महीने तक चलेगा.
इस कोर्स को पूरा करने के लिए अभ्यर्थी को एक ही साथ सारे 6 कोर्स या एक-एक करके कोर्स चुनने की सुविधा दी गई है.
वहीं यदि कैंडीडेट किसी कोर्स को लेकर पहले से ही जानकारी रखता है तो इसमें कोर्स छोड़ने का भी ऑप्शन है जिसके चलते वह कोर्स को किसी भी वक्त छोड़ सकता है.
यह भी पढ़ें – Tech Reskilling : विश्व के 10 लाख कर्मचारियों को तकनीकि प्रशिक्षण देने के लिए टाटा और इंफोसिस आए साथ
एक कोर्स के लगेगें 3100 रुपए
गौरतलब है कि एक कोर्स को करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 3100 रुपए देने होंगे अगर पूरा फी स्ट्रक्चर की बात करें तो 6 कोर्स के कुल 20 हजार के आसपास का खर्चा आएगा. इसमें कोर्स की फीस पर लगने वाले टैक्स और सर्विस चार्ज भी शामिल रहेगा.
इस तरह करें अप्लाई
इस कोर्स को करने के लिए आप WWW.COURSERA.ORG वेबसाइट पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं.
कैंडिडेट अपने गूगल अकाउंट के जरिए भी लॉगइन कर सकते हैं.
वहीं अपनी फीस भुगतान के लिए उम्मीदवार डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.