गूगल ने Tez App का नाम बदलकर किया Google Pay, लोन की सुविधा भी करी शुरू

Google Pay Tez App

Google Pay Tez App : Google ने लोन की सुविधा को आसान बनाने के लिए देश की प्रमुख बैंकों से की साझेदारी

Google Pay Tez App : भारत में डिजिटल पेमेंट की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए गूगल ने अपने यूपीआई बेस्ड पेमेंट ऐप ‘तेज’ का नाम बदलकर गूगल पे कर दिया है.

यही नहीं नाम बदलने के साथ ही गूगल ने ग्राहकों के लिए लोन की सुविधा को भी पेश कर दिया है. इसके लिए कंपनी ने चार बड़े निजी बैंकों से साथ हाथ मिलाया है.
गूगल ने इन बदलावों की घोषणा अपने सालाना होने वाले गूगल फॉर इंडिया 2018 इंवेट में की. गौरतलब है कि कंपनी की इस पहल का उद्देश्य ऑनलाइन पेमेंट को देश में और अधिक बढ़ावा देना है.
गूगल के सीईओ सुंदर पिचई का कहना है कि ‘तेज’ भारत में कंपनी की रणनीति का सबसे अहम हिस्सा है, जिसे स्थानीय बनाने के लिए ही इसमें पहले भी कई बदलाव किए गए हैं. उन्होंने कहा कि इस पेमेंट ऐप का उपयोग तकरीबन 12 लाख छोटे व्यवसायी कर रहे हैं.
पढ़ें भारत में लांच हुआ Realme 2, ₹10,000 से कम में पहली बार मिलेगा नॉच डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
वहीं कंपनी आगामी दिवाली तक उपयोगकर्ताओं की इस अंक राशि को बढ़ाकर 1.5 लाख रिटेल स्टोर से पार्टनरशिप करने की कोशिश में जुटी हुई है.
फिलहाल यह ऐप कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट कर रही है और ग्राहकों के लिए मोबाइल रिचार्ज, गिफ्ट के ऑप्शन और प्रोमोशनल कूपन जैसी सुविधाएं के साथ कैशबैक ऑफर भी उपलब्ध करा रही है.
बता दें कि इस ऐप को पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया गया था, जिसमें मार्च में गूगल तेज ऐप नाम का चैट फीचर भी एड किया था.
कौन से बैंक देंगे लोन की सुविधा
गूगल पे के जरिये अभी तत्काल में ग्राहक को HDFC, ICICI, Kotak और Federal Bank से लोन मिल सकेगा, जिसमें डाक्यूमेंटेशन की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी.
गूगल पे की लोन सेवा के बारे में कंपनी के महाप्रबंधक (पेमेंट) सीजर सेनगुप्ता का कहना है कि अगले कुछ ही सप्ताह में गूगल-पे के ग्राहक इस एप की मदद से इन बैंकों में कर्ज के लिए आवेदन कर पाऐंगे.
बता दें कि लोन की यह राशि प्री-अप्रूव रहेगी और बैंक उपभोक्ताओं को स्वीकृति के बाद लोन की राशि उनके खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी.
पढ़ें – नेता ऐप से चुन पाऐंगे अच्छे रिपोर्ट कार्ड और रेटिंग वाला राजनैतिक दल
ई-कॉमर्स, रीटेल में भी भुगतान की सुविधा
बता दें कि गूगल-पे जल्द ही अपने भुगतान सेवा को देश में और अधिक विस्तार करने की कोशिशों में जुटी हुई है.
जिसके तहत दो हजार से ज्यादा ऑनलाइन मर्चेंट और ई-कॉमर्स वेबसाइट इस डिजिटल भुगतान सेवा का लाभ ले सकेंगे.
बता दें कि इसमें रेडबस, बुक माई शो, एमआई, गोइबीबो जैसी सेवा वेबसाइट को शामिल किया जाएगा.
साथ ही बिग बाजार, ई-जोन, एफबीबी जैसे 15 हजार से ज्यादा रीटेल स्टोर में भी इस भुगतान ऐप का उपयोग किया जा सकेगा.