Google Scholarship : स्किल ट्रेनिंग के लिए गूगल 1.30 लाख भारतीयों को देगा स्कॉलरशिप

Google Machine Learning
file photo

Google Scholarship : पढ़ाई के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट

Google Scholarship : विश्व के सबसे पड़े सर्च इंजन गूगल ने भारत में स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत करने का फैसला किया है.

कंपनी ने इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत देशभर में 1 लाख 30 हजार सॉफ्टवेयर डेवलपर और छात्रों को स्किल ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए गूगल ने प्लूरलसाइट और उडासिटी कंपनियों के साथ साझेदारी भी की है.
गूगल ने इनमें से 1 लाख स्कॉलरशिप प्लूरलसाइट टेक्नॉलॉजी लर्निंग कर्रिकुलम को देने का ऐलान किया है,जबकि बाकि बचे 30 हजार उडासिटी इंडिया को देगी.
गूगल और इन दोनों कंपनियों ने दिल्ली में आयोजित एक संयुक्त इवेंट में कहा है कि इन कोर्स में मोबाइल और वेब डेवेलपमेंट मशीन लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिखाई जाएगी जिसे आप चाहें तो घर बैठकर भी सीख सकते हैं.
गूगल डेवेलपर प्रोडक्ट्स ग्रुप और स्किलिंग लीड इंडिया हेड विलियल फ्लोरेंस ने कहा कि पिछले एक साल से हम अलग अलग प्रोग्राम और पहल के जरिए भारत के 5 लाख छात्रों और डेवेलपर्स के साथ काम कर रहे हैं.
वहीं अब हम इस स्कॉलर्शिप प्रोग्राम के तहत छात्रों और डेवेलपर्स को नए स्किल सिखाने में मदद करेंगे ताकि वो एक अच्छे डेवलपर्स बन सकें.
यह भी पढ़ेंGoogle Online Training Program : गूगल कराएगा मुफ्त में ऑनलाइन फ्री सर्टिफिकेट काेर्स
Google का यह है प्लान
तकनीकि कंपनी गूगल द्वारा शुरू किया गया ये कोर्स ऑनलाइन हैं और इंटरनेट के जरिए आप घर बैठे आसानी से इसमें खुद को रजिस्टर करा सकते हैं.
वेबसाइट पर आपको कोर्स प्रोग्राम चुनने का ऑप्शन मिलेगा और यहां से आप मनचाहा कोर्स चुन सकते हैं.
पढ़ाई पूरी होने पर आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिस आधार पर आप कंपनियों में जॉब के लिए आवेदन भी कर सकते हैं.
जानकारी के लिए आपको बता दें कि शुरुआती कुछ महीने में आपको ये कोर्स फ्री में पढ़ाया जाएगा. इसके बाद अलग अलग कोर्स की फीस अलग पड़ेगी. वहीं अगर किसी भी समय आपको कोर्स में दिक्कत आ रही है तो इसके लिए कंपनी की तरफ से पूरा सपोर्ट भी मिलेगा.
यह भी पढ़ेंGoogle & Twitter : गूगल और ट्विटर के इस नए फीचर के बारे में क्या आपने जाना ?
जरूरी ने साइंस साइड होना
अपने इवेंट में तीनों कंपनियों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि इस प्रोग्राम को सीखने के लिए जरुरी नहीं कि आप साइंस साइड से पढ़ें हो. आर्ट साइड से आने वाले कई छात्र भी आज बेहतरीन टेक्नोलॉजी फर्म में काम कर रहे हैं.
गूगल द्वारा शुरू किए गए ये सभी कोर्स गूगल सर्टिफाइड हैं और गूगल के पैटर्न पर हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus