भारतीय बाजार में अमेजन इको को टक्कर देंगे गूगल होम और मिनी स्मार्ट स्पीकर, जानें कीमत और खासियत

Google Smart Speakers India Launched

Google Smart Speakers India Launched : गूगल ने अपने दो नए हार्डवेयर डिवाइस को भारतीय बाजार में पेश कर दिया है.

Google Smart Speakers India Launched : गूगल ने भारतीय बाजार में अपने हार्डवेयर डिवाइसेस गूगल होम और गूगल मिनी स्मार्ट को लॉन्च करके अपना दाखिला करवा लिया है.

आपको बता दें कि गूगल ने अपनी डिवाइस गूगल होम की कीमत 9,999 रुपये रखी है, वहीं गूगल मिनी स्पीकर को 4,999 रुपये की कीमतों के साथ पेश किया गया है.
ग्राहकों के लिए ये दोनों डिवाइसेस एक्सक्लुसिवली ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध कर दी गई हैं, साथ ही ऑफलाइन भी इन डिवाइस को रिसायंस डिजिटल, क्रोमा, विजय सेल्स जैसी कुछ बड़े स्टोर्स से खरीद सकते हैं.
भारतीय बाजार में कंपटीशन की बात करें तो गूगल की दोनों डिवाइसेस अमेजन इको, इको प्लस और अमेजन डॉट को टक्कर देंगे.
इन डिवाइसेस की खास बात यह कि ये दोनों प्रोडक्ट गूगल होम और होम मिनी ईमेल पढ़ना, ट्रैफिक डिटेल्स बताने जैसे कई काम करने में मदद करेंगे.
यह भी पढ़ें – Vivo ने अपना बजट वाला Y71 स्मार्टफोन भारत में किया लॉन्च, जानें क्या है कीमत
गूगल होम की खासियत
यह एक छोटा स्पीकर है जो सिलेंडर के आकार का है जो दिखने में काफी मॉडर्न और आकर्षक लगता है.
इसके कवर/केस को कमरे के कलर के हिसाब से कस्टमाइज किया जा सकता है. साथ ही इसमें कुछ एलईडी लाइट्स भी लगी हैं जो इसे और भी आकर्षक बनाती हैं.
गूगल होम में HE-AAC, LC-AAC+, MP3, Vorbis, WAV (LPCM) और FLAC ऑडियो फाइल्स का सपोर्ट दिया गया है. साथ ही इसमें कंपनी का स्मार्ट असिस्टेंट (गूगल असिस्टेंट) भी शामिल किया गया है.
गौरतलब है कि गूगल अस्सिटेंट एप्पल सीरी, माइक्रोसॉफ्ट कोर्टाना और अमेजन अलेक्सा के टक्कर का है. इसकी स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो गूगल होम कई टास्क कर सकता है.
यह ट्रैफिक की जानकारी से लेकर म्यूजिक प्ले, स्मार्ट होम डिवाइसेज कंट्रोल कर सकता है. इसे टास्क दे सकते हैं, यही नहीं ये आपकी आवाज पर काम करेगा.
गूगल होम 802.11b/g/n/ac (2.4GHz/5Ghz) वाई-फाई ड्यूल बैंड को सपोर्ट करता है जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म्स को सपोर्ट करता है.
बता दें कि होम स्पीकर को वाल सॉकेट की जरुरत पड़ती है. वहीं गूगल के मुताबिक ये डिवाइस क्रोमाकास्ट से काम करने वाले स्पीकर्स से खुद कनेक्ट हो सकता है.
यह भी पढ़ें – रिलायंस जिओ का एक और धमाका, फोन के बाद अब ला रहा है लैपटॉप !
गूगल होम मिनी की खासियत
गूगल होम मिनी में कई फीचर्स गूगल होम की तरह ही हैं. यह भी सामान ऑडियो फॉर्मेट सपोर्ट करता है और इसमें कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई और ब्लूटूथ के साथ-साथ क्रोमकास्ट और क्रोमकास्ट ऑडियो बिल्ट-इन मौजूद है.
इसमें 40mm का ड्राइवर और सिंगल माइक्रो यूएसबी पोर्ट मौजूद है. यही नहीं Google Home Mini में भी गूगल असिस्टेंट मौजूद है, जिससे आप म्यूजिक सुनने के अलावा भी ढेरों काम कर सकते हैं.
ये नया स्पीकर Google Home का दूसरा वेरिएंट है जो उससे छोटा और सस्ता है. आप इसे भी कमरे में इसे रख कर इसे टास्क दे सकते हैं. लेकिन इससे किसी पोर्टेबल डिवाइस को कनेक्ट नहीं कर सकते हैं.
बता दें कि Google Home Mini का कवर फैब्रिक का है जो देखने में आकर्षक है. यह स्पीकर 360 डिग्री साउंड सपोर्ट करता है.