स्मार्टफोन में इंस्टॉल है ये ऐप तो इसे तुरंत करें डिलीट, गूगल ने खुद लिस्ट जारी कर बताया

Google Smartphone Virus App List
demo pic

Google Smartphone Virus App List : गूगल की इस लिस्ट में 145 ऐप की है सूची

Google Smartphone Virus App List : एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए गूगल ने एक आवश्यक जानकारी साझा करी है.

दरअसल टेक कंपनी गूगल ने ऐसे 145 ऐप की एक लिस्ट जारी की है जो आपके फोन को काफी नुकसान पहुंचा सकते है.
गूगल के मुताबिक ये ऐप आपके स्मार्टफोन के जरिये कंप्यूटर में प्रवेश कर आपके बैंक खाते, ईमेल और सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ी निजी जानकारियां को चुरा सकते हैं.
पढ़ें – Gmail यूजर्स ध्यान दे, इस फीचर्स से आपकी निजी जानकारी लीक होने का है खतरा
कैसे करते है अटैक
गूगल के मुताबिक खतरनाक वायरस से लैस ये ऐप सीधे तौर पर किसी भी एंड्ऱॉयड फोन के लिए घातक नहीं है.
लेकिन अपने फोन को कंप्यूटर से जोड़ने पर ये उसमें प्रवेश कर आपकी नीजि जानकारी को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
कंपनी ने बताया कि वायरस युक्त एप की-स्ट्रोक (कीबोर्ड पर टाइप किए जाने वाले अक्षर और शब्द) भांपने में सक्षम हैंऔर इनकी मदद से हैकर आपके बैंक खाते, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, ईमेल और सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े पासवर्ड सहित विभिन्न निजी जानकारियां हासिल कर सकते हैं.
इन ऐप को तुरंत करें डिलीट
बेबी रूम, मोटरट्रेल, टैटू नेम, कार गैराज, जैपनीज गार्डन, हाउस टेरेस, स्कर्ट डिजाइन, योग मेडिटेशन, शू रैक, यूनीक टीशर्ट, मेन्स शूज, टीवी रुआंग टामू, आइडिया ग्लासेज, फैशन मुस्लिम, ब्रेसलेट, क्लोदिंग ड्राइंग, मिनिमलिस्ट किचन, नेल आर्ट, आइस्क्रीम स्टिक, रूफ, चिल्ड्रन क्लोद्स, होम सीलिंग, पाला बाजू, लिविंग रूम, बुकशेल्फ, निटेड बेबी, हेयर पेंट, वॉल डेकोरेशन, पेंटिंग मेहंदी, बॉडी बिल्डर, कपल शर्ट्स, विंडो डिजाइन, हिजाब स्टाइल, विंग चुन, फेंसिंग टेक्नीक, लर्न टू ड्रॉ क्लोदिंग.
गौरतलब है कि इस साल सिमेंटैक, ESET और चेक प्वाइंट जैसी सिक्योरिटी फर्म्स के रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर में मौजूद कुछ छिपे हुए मालवेयर ऐप्स के बारे में चेतावनी दी थी. उन्होंने बताया था कि इनमें से कई यूटीलिटी और सिक्योरिटी ऐप्स के तौर पर मौजूद हैं.
वहीं इस साल की शुरूआत में ही गूगल ने कहा था कि साल 2017 के दौरान 7,00,000 एप्स प्ले स्टोर से हटा दिया गया है जिसपर लोगों की सिक्योरिटी फीचर्स को नुकसान पहुंचाने का संदेह थी.
पढ़ें – WhatsApp चलाने वाले ध्यान दें, एक फोटो के जरिए हो सकती है आपकी जासूसी
व्हॉट्स ऐप ने भी चेताया
देश और दुनिया में सोशल मीडिया और तकनीक के बढ़ते क्रेज के बीच साइबर क्राइम का जाल तेजी से फैलता जा रहा है.
इस क्राइम की चपेट में आज अनपढ़ से लेकर पढ़े लिखे लोग भी आसानी से आ जा रहे हैं, अभी हाल ही में व्हॉट्स ऐप ने भी इसी से जुड़े एक नेटवर्क का खुलासा किया है.
दरअसल दुनिया का बेस्ट मेसेजिंग ऐप कहे जाने वाले व्हॉट्सऐप पर आजकल जासूसों की नजर पड़ी हुई है वो इस ऐप की मदद से यूजर्स के डाटा संबंधि अन्य जानकारियों की जासूसी करने की कोशिश कर रहे हैंं.
ये स्टाकर या साइबर अपराधी इतनी अच्छी तरह ट्रेन्ड हैं कि अगर यूजर किसी भी सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं है और सिर्फ व्हाट्स ऐप चलाता है तब भी वो इसका डाटा आसानी से चुरा सकते हैं.