इन तीन Steps से बढ़ाएं अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड

Getting WiFi Fast Speed

Increase Mobile Internet Speed : अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड को आप खुद बढ़ा सकते हैं. जानें कैसे

Increase Mobile Internet Speed : इंटरनेट लोगों की जिंदगी का सबसे जरूरी हिस्सा बन गया है, छोटे से छोटे कस्बे के लोग हों या शहरों में रहने वाले इंटरनेट के बिना हर किसी का काम अधूरा रहता है.

वहीं 3G और 4G की तकनीक ने तो जैसे लोगों की जिंदगी को और भी फास्ट बना दिया है. लेकिन कई बार इंटरनेट की स्लो स्पीड लोगों को परेशान कर देती है.
गौरतलब है कि ज्यादातर लोग इंटरनेट के लिए ANDROID फोन का ही उपयोग करते हैं. ऐसी प्रॉब्लम में परेशान होने और झल्लाने से बेहतर है कि आप कुछ आसान से उपाय कर इंटरनेट की अच्छी स्पीड फिर से वापस पा लें और बिना किसी रूकावट के फिर से इंटरनेट का मजा लें.
दरअसल हमारे फोन में ऐप्स की भरमार होती है जिनकी वजह से जंक फाइल्स की संख्या भी बढ़ जाती है और इंटरनेट की स्पीड कम होने लगती है. ऐसे में बढ़ते एप्लिकेशन के साथ-साथ इन परेशानियों को दूर करना जरूरी हो जाता है.
आप स्मार्टफोन में इंटरनेट ब्राउजर की स्पीड इन तीन तरीकों से बढ़ा सकते हैं –
परफॉर्मेंस बूस्टिंग ऐप डाउनलोड़ करें
अपने फोन में Clean Master या DU Speed Booster ऐप डाउनलोड करें. क्लीन मास्टर आपके फोन में मौजूद जंक फाइल्स को क्लीन कर देगा और आपके इन्टरनेट की स्पीड को बढ़ाएगा.
वहीं DU स्पीड बूस्टर आपके फोन की रैम को साफ़ करेगा और जो ऐप्स ज़रूरी नहीं हैं उन्हें चलने से रोक देगा, जिसकी मदद से आपके एंड्रॉयड फोन और इंटरनेट दोनों की स्पीड में तेजी आएगी.
यह भी पढ़ें – Vivo V9 India Launched : 24 मेगापिक्सल कैमरा और iPhone X जैसे डिस्प्ले के साथ भारत में लांच हुआ Vivo V9
नेटवर्क सेटिंग चैक करें
अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन बार-बार कम स्पीड से चल रहा है तो आपको आपको फोन की इंटरनेट सेटिंग चेक करने की जरूरत है.
इसके लिए आप अपने फोन की सैटिंग में जाकर मोबाइल नेटवर्क सेंटिंग को सलेक्ट करें और इंटरनेट कनेक्शन को LTE, WDCMA, GSM (AUTO MODE) में सिलेक्ट कर लें. इसके बाद सैटिंग से बाहर जाकर अपने फोन को एक बार रीस्टार्ट करें. यह तरीका आपके इंटरनेट को तेज स्पीड पर देगा.
फास्ट वेब ब्राउजर का यूज करें
स्मार्टफोन में तेज इंटरनेट चलाने के तेज वेब ब्राउजर का भी इंस्टॉल होना जरूरी होता है. अगर आप तेज स्पीड वाले ब्राउजर से इंटरनेट चलाएंगे तो उसकी स्पीड बिना किसी रुकावट के काफी अच्छी रहेगी.
इन्टरनेट ब्राउज़िंग के लिए Opera Mini, UC Browser और Google Chrome जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करें. ये ब्राउज़र तेज़ स्पीड वाले ब्राउज़र्स हैं. इनमें से किसी भी इंटरनेट ब्राउजर को इंस्टॉल करने से आपका इंटरनेट तेजी से चल सकेगा.