SBI ग्राहक अब कर सकेंगे अपने ATM को ON-OFF, बैंक ने शुरू की यूनिक सर्विस

SBI Quick App
DEMO PIC

SBI Quick App : इस ऐप में ATM से जुडे हर काम होंगे आसान

SBI Quick App : भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ATM कार्ड धारकों के लिए एक खास तरह की आधुनिक सुविधा देने का ऐलान किया है.

दरअसल स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसा ऐप डिजाइन किया है जिससे वो अपने कार्ड से जुड़े सभी कामों को ना सिर्फ कर सकेगें बल्कि उसे पूरी तरह से कंट्रोल भी कर सकते हैं.
बता दें कि इस ऐप का नाम क्विक ऐप रखा गया है जिसमें बैंक की तरफ से यूजर्स कंट्रोलिंग के लिए कई तरह के विशेष फीचर्स दिए गए हैं.
हालांकि अभी तक बैंक ग्राहक एसबीआई क्विक का इस्तेमाल मिस्‍ड कॉल व SMS बैंकिंग सुविधा के लिए करते थे.लेकिन अब इस ऐप में आप और सुविधाओं का लाभ ले सकेगें जिसमें ATM कार्ड को कंट्रोल करने वाला कांसेप्ट बिल्कुल नया है.
यह भी पढ़ें – SBI ने अपने ग्रहकों को दिया होली का तोहफा, FD पर बढ़ाई ब्याज दरें
ATM से जुडे हर काम होंगे आसान
इस ऐप की मदद से कार्ड धारक अपने एटीएम को ब्‍लॉक करने, ऑन या ऑफ करने और ATM पिन जनरेट करने जैसी सुविधा का लाभ घर बैठे ले सकते हैं. यानि कि कार्ड से जुडे सभी सिक्योरिटी के इंतजाम अब ग्राहक अपने स्मार्टफोन पर पाएं.
इस तरह करना होगा रजिस्ट्रेशन
गौरतलब है कि इस ऐप की सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले क्विक ऐप पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
इसके लिए आपको ऐप के रजिस्ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है उसे एंटर करना पड़ेगा जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.
हालांकि इस ऐप को वही चला सकते हैं जिसका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड हो और वही नंबर उसने ऐप को डाउनलोड करते समय भी दिया गया हो.
यह भी पढ़ें – Photo Debit Card : SBI ग्राहक 15 मिनट के अंदर अपने डेबिट कार्ड पर लगवाएं फोटो
अपने ATM को करें ON-OFF
एसबीआई ग्राहक अपने एटीएम कार्ड के किसी भी इस्‍तेमाल कनसे से पहले या बाद में उसे स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं.
इसके लिए आपको ऐप के एटीएम कम डेबिट कार्ड फीचर में जाकर अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट डालकर एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ पर क्लिक करना है.
इसके अलावा अगर आप मैसेज के जरिए ऐसा करना चाहते हैं तो आपको एटीएम ट्रान्‍जेक्‍शंस स्विच ऑन के लिए- SWONATM– space– कार्ड के अंतिम 4 डिजिट स्विच ऑफ के लिए- SWOFFATM– space–कार्ड के अंतिम 4 डिजिट टाइप करके 09223588888 पर भेजना होगा.