गूगल ने बताया किस तरह बचाई जा सकती है स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ

Smartphone Battery Saves on Dark Mode
demo pic

Smartphone Battery Saves on Dark Mode : स्मार्टफोन को डार्क मोड पर चलाने से बैटरी की खपत कम होती है.

Smartphone Battery Saves on Dark Mode : गूगल ने सभी एंड्रायड फोन यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए पुष्टि की है कि डार्क मोड का उपयोग बैटरी कम खर्च करने  और उसकी लाइफ बढ़ाने में मदद करता है.

बता दें कि गूगल ने स्मार्टफोन की बैटरी खपत से जुड़ी जानकारी का खुलासा Android Dev Summit में किया.
इस दौरान गूगल ने यूजर्स को बताया कि स्मार्टफोन की बैटरी की अधिक खपत को रोकने के लिए किस तरह ऐप का उपयोग किया जाना चाहिए.
यही नहीं इस समिट के जरिए गूगल ने बैटरी की खपत करने वाला सबसे बड़ा कारक स्क्रीन की कलर ब्राइटनेस को बताया .
पढ़ें – Google का ये ऐप दे रहा है 9000 कमाने का मौका, बस करें ये छोटा सा काम
बता दें कि गूगल के इस समिट की पूरी जानकारी को स्लैग गीयर की एक रिपोर्ट में छापा गया है जिसमें फोन बैटरी की खपत कम करने के बारे में बताया गया है.
दरअसल डार्क मोड एक ऐसी प्रोसेस है जो ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) या एप्लिकेशन्स के कलर को बदल कर ब्लैक कर देता है.
जिससे स्क्रीन की फुल ब्राइटनेस का स्तर कम हो जाता है यानि वो सामान्य मोड की तुलना में 43 फीसदी कम बैटरी की खपत करता है. यही वजह है कि डार्क मोड पर स्मार्टफोन की बैटरी अधिक खर्च नहीं होती.
गौरतलब है कि कई कंपनियां अपने फोन्स में पारंपरिक रूप से बहुत ज्यादा व्हाइट का इस्तेमाल कर रही हैं. गूगल द्वारा भी कई ऐप्स में व्हाइट कलर का उपयोग किया जा रहा था.
लेकिन अब उसने इसकी गलती मानते हुए कि गूगल यूजर को फोन में अल्ट्रा बैटरी सेविंग मोड में जाकर बैटरी सेविंग मोड का इस्तेमाल करने की सलाह दी है.
इस मोड को सेट करते ही आपके फोन की बैटरी खपत करना कम कर देगी और फोन की बैटरी बचना शुरू हो जाएगी.
यही नहीं आप अल्ट्रा सेविंग मोड के जरिए भी इमरजेंसी के समय काफी बैटरी को बचा सकते हैं.

कैसे करें डार्क थीम एक्टिव

एंड्रॉयड फोन की सैंटिग में डार्क थीम को एक्टिव करने के दो तरीके होते हैं ये तरीके स्मार्टफोन में एंड्रॉयड वर्जन के अनुसार मिलेंगे.
1) मोबाइल Settings में जाकर Display में जाएं इसके बाद Advanced नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा इसपर क्लिक करते ही Device Theme And Select Between Automatic, Light, and Dark mode नजर आएगा.
यह फीचर मेनुअल सैट किया जा सकता है, साथ ही अपने अनुसार यूजर इसे टाइम स्लोट में भी सेट कर सकता है.
पढ़ें – इन आसान Steps की मदद से आप भी अपने दोस्तों को Whatsapp पर भेंजे Diwali Stickers 
2) दूसरे डार्क थीम को सेट करने के लिए Settings में जाकर System>Advanced and tap on Developer options>Scroll down>Night Mode एक्टिव करें.
जानकारी के लिए बता दें कि इस तरीके को हमेशा के लिए मेनुअल सैट किया जा सकता है. इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक सेट करने का भी ऑप्शन शामिल है.
ध्यान दें आजकल गूगल प्ले स्टोर की सभी ऐप में डिफॉल्ट डार्क थीम की सैंटिंग होती हैं जिन्हें ऐप में ही एक्टिव किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here