किसान पुत्र आकाश ने तीरंदाजी में देश को दिलाया पहला ओलंपिक सिल्वर मेडल

Akash Won First Olympic Silver Medal In Archery

Akash Won First Olympic Silver Medal In Archery : इससे पहले किसी भी ओलंपिक्स में तीरंदाजी में भारत रजत पदक नहीं जीता

Akash Won First Olympic Silver Medal In Archery : अर्जेंटीना में चले रहे यूथ ओलंपिक्स में आज भारत के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है.

देश की तरफ से खेलने गए आकाश मलिक ने आर्चरी यानि की तीरंदाजी स्पर्धा में अब तक के इतिहास का पहला सिल्वर मेडल जीता है.
ये जीत इस वजह से भी बेहद खास है क्योंकी भारत ने इससे पहले सीनियर या जूनियर किसी भी ओलंपिक्स में तीरंदाजी में रजत पदक नहीं जीत था.
हालांकी इससे पहले 2014 के नानजिंग यूथ ओलिंपिक में हुई प्रतियोगिता में अतुल वर्मा तीरंदाजी में ब्रांज मेडल अपने नाम कर चुके हैं
बता दें कि इस खिताबी मुकाबले में आकाश को यूएस के ट्रेनटॉन कोल्स ने 6-0 के अंतर से हरा दिया जिसके बाद उन्हें सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा.
पढ़ें – 18 साल के युवकों से ज्यादा फिट हैं 87 साल की यह महिला एथलीट

http://

फाइनल में कैसा रहा प्रयास
ट्रेंटन कोलेस के खिलाफ अच्छी शुरूआत करने के थोड़ी देर बाद ही आकाश अपनी लय से बिगड़ते हुए दिखे . पहले सेट में कोलेस आकाश के 26 के मुकाबले 28 अंक, दूसरे सेट में 27 के मुकाबले 29 और तीसरे व फआइनल सेट में उन्होंने भारतीय खिलाड़ी के 26 के मुकाबले 28 अंक बनाए.
इस तरह तीनों के सेट में हासिल किए अंको में आए अंतर को जोड़कर कोलेस ने 6-0 से फाइनल मुकाबला अपने नाम करते हुए गोल्ड हासलि कर लिया.
तेज हवाएं बनी कारण
मुकाबले में हार के बाद आकाश ने कहा कि वैसे तो उन्होंने तेज हवाओं में भी प्रैक्टिस की है मगर यहां उससे भी तेज हवाएं चल रही थी जो मेरे गेम में एक बड़ी बाधा बनकर सामने आई.
उन्होंने कहा कि बेशक सिल्वर मेडल जीतकर मुझे अच्छा लग रहा है लेकिन हकीकत यह है कि मैं गोल्ड से चूक गया.आकाश ने कहा कि जो हो गया सो हो गया अब मैं अपनी पूरी ताकत 2020 टोक्यो ओलिंपिक क्वालिफाई करने में लगाउंगा.
पढ़ें – मिजोरम के जेरमी ने यूथ ओलिंपिक में गोल्ड जीतकर तोड़ा सालों का मिथक
किसान पुत्र है आकाश
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आकाश के पिता हरियाणा में एक किसान है जो गेहूं और कपास की खेती करते हैं .
आकाश के पिछले उपलब्धियों की बात करें तो उन्होंने एशिया कप के पहले चरण में गोल्ड, दूसरे में दो ब्रॉन्ज और दक्षिण एशियाई चैंपियनशिप में एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता रखा है