अगले साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा में CBSE करने वाला है ये बड़े बदलाव

CBSE Board Passing Marks Criteria
demo pic

CBSE Board Passing Marks Criteria : CBSE ने साल 2019 से होने वाली दसवीं बोर्ड की परीक्षा को पास करना किया आसान 

CBSE Board Passing Marks Criteria : परीक्षा विद्यार्थीओं के लिए सबसे मुश्किल घड़ी होती है, पूरी साल कड़ी मेहनत के बाद वार्षिक परीक्षा का परिणाम छात्रों का भविष्य तय करता है.
बता दें कि सीबीएसई(CBSE) द्वारा होने वाली 2019 की परीक्षा में कई बड़े बदलाव किए गए हैं,जो छात्रों के सिर से पढ़ाई का भार कम करने के काम आएगा.
यानि की 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों के लिए सीबीएसई की ये खबर बड़ी राहत भरी है.
दरअसल 2019 से सीबीएसई  ने दसवीं बोर्ड परीक्षा में पास होने के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया गया है. इसके लिए सीबीएसई ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.
पढ़ें – असमानता दूर करने में भारत हो रहा असफल, नामीबिया से भी ले सकता है सीख
इसके मुताबिक अगले साल से किसी भी विषय में थ्योरी( Theory) और प्रैक्टिकल(Practical) दोनों को मिलाकर 33 फीसदी नंबर पाने वाले छात्रों को भी पास मान लिया जाएगा.
इसे ऐसे समझे कि अगर किसी विद्यार्थी के प्रैक्टिकल में 20 में से 19 नंबर है और थ्योरी में 14 मार्क्स है तो दोनों को मिलाकर देखा जाएगा और फिर उसे पास घोषित कर दिया जाएगा.
दरअसल पिछले नियमों के मुताबिक 10वीं के छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में अलग-अलग न्यूनतम अंक लाकर पास होना होता था, जो छात्रों के लिए सभी विषयों की पढ़ाई का भार और अधिक लाद देने में शामिल था.
इसीलिए सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षा में पास होने को और आसान बनाते हुए ये बदलाव का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.
सीबीएसई द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया, ”साल 2019 से 10वीं क्लास की परीक्षा देने वाले छात्रों को इंटरनल असेसमेंट और बोर्ड एग्जाम में अलग-अलग पास होने की स्कीम से छूट दी जा रही है.
इसके बदलाव के बाद अब पास होने के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में मिलाकर 33 नंबर लाने होंगे.
नोटिफिकेशन के अनुसार जो स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल एग्जाम के समय उपस्थित नहीं रहेंगे उन्हें प्रैक्टिकल में नंबर नहीं मिलेंगे और उसी आधार पर रिजल्ट की गणना भी की जाएगी.
पढ़ें – पिछले 20 सालों के मुकाबले भारत में इस समय बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा – रिपोर्ट
बता दें कि साल 2020 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अक्टूबर से शुरू हो चुका है. जो छात्र नौंवी और ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं वे जल्दी से रजिस्ट्रेशन करवा लें.
वहीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 22 अक्टूबर है जिसका शुल्क 150 रुपए तय किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here