दुनिया भर में सबसे ताकतवर है जापान का पासपोर्ट, जानें भारत का हाल

World Strongest Passport 2018

World Strongest Passport 2018 : हेनली और पार्टनर्स ने दुनिया भर के पासपोर्ट को लेकर नई रिपोर्ट जारी करी है

World Strongest Passport 2018 : किसी भी दूसरे देश की यात्रा या वहां जाकर रहने का इरादा हो तो सबसे जरूरी चीज हमारे पास जो होनी चाहिए वो है हमारा पासपोर्ट

किसी भी दूसरे देशों में बाहर से आए लोगों की पहचान के लिए पासपोर्ट बेहद जरूरी रहता है,या यूं कहें कि बिना पासपोर्ट के आप अपने देश से बाहर जाने का सोच भी नहीं सकते.
लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे ताकतवर किस देश का पासपोर्ट है, नहीं तो चलिए आज जान लीजिए.
दरअसल अंतराष्ट्रीय संस्था हेनली और पार्टनर्स ने दुनिया भर के पासपोर्ट को लेकर एक नई रिपोर्ट जारी करी है,जिसमें यह बताया गया है कि किस देश का पासपोर्ट कितना ताकतवर है.
जानें – Forbes India : जानें 2018 में कौन है भारत के टॉप 10 अमीर और क्या है उनकी नेटवर्थ
यहां आपको बताना जरूरी है कि पासपोर्ट के ताकवर का मतलब किसी देश के शक्ति प्रदर्शन से नहीं बल्कि इसका मतलब यह है कि आप उस देश का पासपोर्ट लेकर दुनिया के कितने देशों में जा सकते हैं.
रिपोर्ट के मुताबिक जापान के पासपोर्ट को सबसे ज्यादा ताकवर माना गया है यानि की अगर आप जापान के निवासी हैं तो आप 190 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं या वहां पहुंचते ही नागरिक को एयरपोर्ट पर वीजा मिल जाएगा.
इस मामले में सिंगापुर का स्थान दूसरे नंबर है जहां के नागरिक 189 देशों में बिना वीजा या ऑन अराइवल वीजा पर सफर कर सकते हैं.
तीसरे स्थान पर जर्मनी, फ्रांस और साउथ कोरिया के पासपोर्ट हैं जहां के नागरिक इस तरह 188 देशों में घूम कर सकते हैं.
वहीं डेनमार्क, फिनलैंड, इटली, स्वीडन और स्पेन के नागरिकों के पास दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. यहाँ के पासर्पोट को विश्‍व में 187 देशों में मान्‍यता प्राप्‍त है.
पांचवे नंबर पर अमेरिका, नॉर्वे, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रिया, लक्जेमबर्ग, नीदरलैंड और पुर्तगाल का पासपोर्ट आता है.
पढ़ें – पिछले 20 सालों के मुकाबले भारत में इस समय बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा – रिपोर्ट

World Strongest Passport 2018

भारत का स्थान 81वां
भारत के पासपोर्ट की बात करें तो हमारा स्थान 81वें नंबर पर है.जिसके तहत हमें इस तरह 60 देशों की यात्रा करने की अनुमति है.
वहीं पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की बात की जाए तो वो 33 देशों की यात्रा के साथ 104वें नंबर पर है.
इसके अलावा चीन और रूस हमसे 10 अंक आगे है यानि की इस मामले में उनका स्थान 71वां और 70वां है.
जानकारी के लिए आपको बता दें कि हैनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनियाभर के देशों के पासपोर्ट को उनकी देशों की वैधता के स्थान पर रैंकिंग देता है. जिसके आंकड़े इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन से इकट्ठा किए जाते हैं.