बांग्लादेश में चौथी बार फिर कायम हुआ शेख हसीना का राज,विपक्ष को सिर्फ 7 सीट

Bangladesh 2018 Election Result

Bangladesh 2018 Election Result : शेख हसीना की पार्टी ने 300 में से 260 सीटों पर कब्जा किया है.

Bangladesh 2018 Election Result : बांग्लादेश की मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एक बार फिर रविवार को हुए आम चुनाव में जबरदस्त जीत दर्ज कर ली है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी बांग्लादेश अवामी लीग ने 300 में से 260 सीटों पर कब्जा किया है.
बता दें की हसीना ने चौथी बार पीएम पद के लिए चुनाव लड़ा था, खास बात ये कि पीएम साहिबा एक फिर अपनी निर्वाचन क्षेत्र गोपालगंज-3 से भारी मतों से विजयी हुई हैं.
वहां उन्हें 2 लाख 29 हजार 539 वोट मिले हैं, जबकि विपक्षी बीएनपी के उम्मीदवार को मात्र 123 वोट ही मिले हैं.
बांग्लादेश के चुनाव आयोग के मुताबिक 300 संसदीय सीटों में से 299 सीटों पर चुनाव हुए क्योंकी एक उम्मीदवार के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव नहीं हो सका.
सांसद बनने के लिए देश भर से कुल 1,848 उम्मीदवार अपनी जीत का दम भरते हुए मैदान में उतरे थे.
पढ़ेंकर्ज माफी से हटकर किसानों के लिए झारखंड और ओडिशा सरकार का ये फैसला बना उदाहरण
गौरतलब है की इस बार के चुनाव के लिए देश भर में कुल 40,183 मतदान केन्द्र बनाए गए थे.
मीडिया से बातचीत में चुनाव आयोग के बड़े अधिकार ने बताया की देश में 10 करोड़ 41 लाख 90 हजार 480 लोगों ने अपने मतों का इस्तेमाल किया जिसमें 5 करोड़ 16 लाख 49 हजार महिला वोटर भी शामिल थी.
अब तक मिली जानकारी के मुताबिक बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी नेशनल यूनिटी फ्रंट (यूएनएफ) को केवल 7 सीटे ही मिली हैं.
बता दें की ये एक गठबंधन दल था जिसमें बीएनपी, गोनो फोरम, जातीय समाज तांत्रिक दल-जेएसडी, नागरिक ओइका और कृषक श्रमिक जनता लीग जैस दल शामिल थें.
Bangladesh 2018 Election Result
PC – NDTV
हिंसा में 17 लोगों की हुई मौत
समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बांग्लादेश पुलिस के प्रवक्ता सोहेल राना ने बातचीत में बताया की रविवार को हुए आम चुनाव के दौरान कई जगह हिंसा भी हुई जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई.
मृतकों में से 7 लोग बांग्लादेश की सत्तारूढ़ बांग्लादेश आवामी लीग के कार्यकर्ता थे, जबकि 5 लोग विपक्षी दलों के कार्यकर्ता थे.वहीं इस चुनावी हिंसा में 20 से ज्यादा लोगों की घायल होने की भी खबर है.
पढ़ेंकौन है हनाया निसार जिसके बारे में पीएम ने ‘मन की बात’ में बांधे तारीफों के पुल
निष्पक्षता पर उठाए सवाल
इन सबके अलावा चुनाव की निष्पक्षता को लेकर भी देशभर से उम्मीदवारों समेत बड़ी पार्टियों अध्यक्षों ने सवाल उठाया है.
उन्होंने साफ कहा कि चुनाव में सत्ता पक्ष ने पड़े पैमाने पर धांधली की है ऐसे में हम चुनाव आयोग से एक बार फिर सौफ सुथरे तौर चुनाव कराने की गुजारिश करते है.