अब चीन का मुसलमान करने लगा है असुरक्षित महसूस, क्या है इस डर की वजह ?

China's Muslim Harassment
demo pic

China’s Muslim Harassment : चीन में मुसलमान के खिलाफ हुई सरकार ! 

China’s Muslim Harassment : दुनिया भर में आतंक और धर्म के बीच जूझ रहे मुसलमानों को लेकर अब चीन से भी चिंताजनक खबर आ रही है.

दरअसल दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले चीन में अब मुसलमानों का रहना मुश्किल हो गया है… कहने को तो यह महज कुछ शब्द है लेकिन इसके मायने शायद शब्दों में समझाए नहीं जा सकते हैं
चीन में मुसलमान के खिलाफ हुई सरकार ? 
चीन में एक इलाका है जिसे छोटा मक्का कहा जाता है, लिंक्शिया नाम से मशहूर इस जगह में अब सब कुछ पहले जैसा नहीं रह गया है.
जहां कुछ समय पहले तक मुस्लिम बच्चे खेलते-कूदते दिखाई देते थे वहीं अब इसके विपरीत बच्चे यहां आना ही पसंद नहीं करते हैं. इसका कारण है चीन की सरकार द्वारा बनाये गए नियम. 
पढ़ें – ड्राइविंग अधिकार के अलावा अब भी इन नियमों की जंजीरों मे हैं सऊदी महिलाएं

चीनी सरकार ने मुस्लिमों को दिया ये आदेश 

भारत के सेक्यूलर छवि पर उंगली उठाकर खुद को सभी धर्म का हिताय बतानी वाली चीन की सरकार ने साफ तौर पर कह दिया है कि उसदे देश में अब 16 साल से कम उम्र के मुसलमान किसी भी धार्मिक कार्य में भाग नहीं लेंगे.
जिसके कारण चीन में बसे मुसलमानों के सामने एक बेहद बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है, ज्ञात हो चीन में पहले से ही बड़ी दाढ़ी रखना और बुर्का पहनना बैन कहा गया है. 

कुरान सीखना हुआ जुर्म ! 

चीन में 16 साल से कम उम्र के बच्चों को अब  कुरान सीखने की भी इजाजत नहीं है. उन्हें चीन के उन स्कूलों में डाला गया है जहां उन्हें धर्मनिरपेक्ष बनाया जाएगा, साथ ही अब मस्जिद के इमामों को अब अपना प्रमाण पत्र देना होगा जिसके बाद ही वह इमाम की पदवी संभाल पाएंगे .

“लाउडस्पीकर” को लेकर चीन की सरकार ने सुनाया फैसला 

आपको याद तो होगा ही  भारत में सोनू निगम ने जब पास की एक मस्जिद से आती आवाज के खिलाफ एक ट्वीट किया था तो कैसे विवाद खड़ा हो गया था.
इसके विपरीत चीन की सरकार ने फैसला लिया है कि सभी मस्जिदों पर से लाउडस्पीकरों की आवाज कम की जाएगी. ताकि, ध्वनि प्रदूषण ना हो साथ ही साथ कुछ मस्जिदों में से तो लाउडस्पीकर को पूरी तरीके से खत्म कर दिया गया है.

http://

मुस्लिम महिलाओं की लंबी ड्रेस पर पाबंदी

चीन के शिनजियांग इलाके में वहां की पुलिस द्वारा राह में चलती  उइगार मुस्लिम महिलाओं द्वारा लंबे कपड़े काटे जा रहे हैं.
डॉक्यूमेंटिंग अप्रेशन अगेंस्ट मुस्लिम संगठन के मुताबिक चीन प्रशासन की सहमित से मुस्लिम महिलाओं के कपड़ों के खिलाफ ये कदम उठाया जा रहा है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन महिलाओं के कपड़ें कमर के नीचे थोड़े लंबे हैं उनके कपड़े बीच सड़क पर ही काटे जा रहे हैं जो आप इन तस्वीरों में भी साफ देख सकते हैं.
पढें – पाकिस्तान की खस्ता होती आर्थिक स्थिति, अमेरिका के बाद अब चीन के पैसों का हुआ मोहताज

मुसलमानों को सताने लगा है डर 

एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में बैठे मुसलमानों के बीच में डर फ़ैल गया है कि कहीं ऐसा तो नहीं कि जल्द ही चीन से मुस्लिम समुदाय को पूरी तरीके से कहीं और विस्थपित कर दिया जाए.
आपको बता दें कि चीन में यह कोई पहली बार नहीं हुआ है इससे पहले भी इसी तरीके से मुसलमानों के खिलाफ नियम लाए गए थे और मस्जिदे ढहा दी गई थीं. 
चीन में इस वक्त सभी मस्जिदों को सख्त आदेश दे दिए गए हैं कि राष्ट्रिय ध्वज का प्रयोग किया जाये. 
फिलहाल सोचने वाली बात यह है कि चीन की सरकार ने ऐसा कदम क्यों उठाए हैं ? क्या वाकई दुनिया भर का मुसलमान आतंकवाद के चलते इतना बदनाम हो गया है कि आप उसे अपने देशों में रहने से खतरा मान रहे हैं…