अमेरिका में हिंदी सीखने का क्रेज, भारतीय दूतावास मुफ्त में देगा क्लास

Free Hindi Classes In America

Free Hindi Classes In America : पाठ्यक्रम 28 अगस्त से शुरू होगा

Free Hindi Classes In America : भारत में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए भले ही हम कुछ ना कर रहे हों मगर सात समुंदर पार अमेरिका में हमारे दूतावास ने अपनी राष्ट्रभाषा को बढ़ावा देने के लिए एक नई कोशिश की शुरूआत करी है.

जी हां, अमेरिका में हमारे भारतीय दूतावास ने हिन्दी को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रों के बीच निशुल्क हिंदी की कक्षाएं संचालित करने का फैसला लिया है.
बता दें कि वहां पर काफी समय से हिंदी सीखने की मांग की जा रही थी जिसपर गौर करते हुए दूतावास ने जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए निशुल्क हिंदी की क्लासें शुरू करने जा रहा है.
लगभग 6 हफ्ते का गैर क्रेडिट हिंदी भाषा का परिचयात्मक पाठ्यक्रम 28 अगस्त से शुरू होगा जिसे दूतावास में भारतीय संस्कृति विषय के शिक्षक डॉक्टर मोक्षराज पढ़ाएंगे.
पढ़ें देखें 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की पूरी लिस्ट, परीक्षाओं में पूछे जाएंगे सवाल
गौरतलब है की ट्रायल के तौर पर इस साल के शुरुआत में दूतावास ने अपने परिसर में एक घंटे की निशुल्क साप्ताहिक कक्षाएं संचालित की थी.जिस पर छात्रों की तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया मिली और कम समय में ही सात देशों के 87 छात्रों ने नामांकन भी करा लिया.
छात्रों के बीच हिंदी सीखने को लेकर उत्साह को देखते हुए विश्वविद्यालय स्थित सिगुर सेंटर फॉर एशियन स्टडीज के निदेशक बेंजामिन डी हॉपकिंस और एसोसिएट निदेशक दीपा एम ओल्लापल्ली ने हाल में अमेरिका स्थित भारतीय राजदूत को एक पत्र लिखा था.
जिसमें उन्होंने कहा था कि यह इस ओर इंगित करता है कि छात्रों में हिंदी भाषा पढ़ने में अधिक दिलचस्पी है.
उन्होंने कहा की हिंदी भाषा पाठ्यक्रम में छात्र-छात्राएं वर्तनी सहित भाषा के विभिन्न पहलुओं को जान सकेंगे और इस भाषा को बोलना भी सीखेंगे.