पाकिस्तान की जेलों में कैद है 471 भारतीय, विदेश मंत्रालय ने सौंपी लिस्ट

Indian Prisoner In Pakistan Jail 2018
DEMO PIC

Indian Prisoner In Pakistan Jail 2018 : 418 मछुआरे हैं जबकि 53 अन्य कैदी

Indian Prisoner In Pakistan Jail 2018 : पाकिस्तान की तरफ से उसकी जेलो में बंद भारतीय कैदियों की ताजा सूचि जारी की गई है.

इस्लामाबाद में भारतीय हाई कमीशन को सौंपी गई इस सूचि के मुताबिक वर्जमान में 471 भारतीय पाक की विभिन्न जेलों में कैद है.
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक इन कैदियों में से 418 मछुआरे हैं जबकि 53 अन्य भारतीय कैदी जो पाकिस्तान की जल सीमा में अवैध रूप से घुसने के अपराध में गिरफ्तार किए गए हैं.
पढ़ें पाक चुनाव में इस बार महिला उम्मीदवारों की दमदार भागीदारी, कानून बनाकर दिया गया अधिकार
बता दें कि 21 मई 2018 को पाकिस्तान और भारत के बीच काउंसलर एक्सेस एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए थे. जिसके तहत यह प्रावधान बनाया गया था कि भविष्य में दोनों देशों को साल में दो बार एक-दूसरे की जेल में बंद कैदियों की सूची का आदान-प्रदान करना होगा.
रविवार को इसी एग्रीमेंट के तहत पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की तरफ से ये सूचि जारी की गई है.
इस समझौते के तहत साल में दो बार जारी की जाने वाली यह सूची एक जनवरी और एक जुलाई को दोनों देश एक दूसरे को उपलब्ध कराते हैं.
गौरतलब है कि पाकिस्तान ने यह भी कहा है कि जल्द भारत भी अपने यहां जेल में बंद पाकिस्तानी कैदियों की सूचि उपलब्ध कराएगा. ये सूचि वो नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान हाई कमीशन को सौंपेगा.
पढ़ें – दुनिया भर के संघर्षों में बच्चों को बनाया जा रहा निशाना, भारत में भी आतंकी संगठन कर रहे भर्ती
यही नहीं कुछ दिनों पहले नेशनल एसेबंली में दोनों देशों के बीच वीजा सिस्टम के बारे में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि वे शीघ्र ही पड़ोसी देश की यात्रा कर वीजा व्यवस्था को लचीला बनाए जाने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे.
उन्होंने कहा कि दुनिया बदल रही है ऐसे में भारत और पाकिस्तान पुरानी नीतियों पर नहीं चल सकते.