Mother Cave Waterfall: एक ऐसा झरना, जिसका पानी हर चीज को बना देता है लोहा

mother cave waterfall

Mother cave Waterfall: इस झरने में है चूडैल का साया

यूनाइटेड किंगडम (इंग्लैंड) का mother cave waterfall दुनिया के खूबसूरत झरनों  में गिना जाने वाला वो अजूबा, जो अपनी सुंदरता के अलावा अपने रहस्यमयी इतिहास के कारण लोगों की चर्चा का केंद्र बना हुआ है.

दरअसल, mother cave waterfall के बारे में मान्यता है कि इस झरने की गुफा में बहुत सालों पहले एक चुड़ैल का वास हुआ करता था, जिस कारण इस झरने के पानी में कुछ देर तक लगातार रखने पर कोई भी चीज पत्थर की बन जाती है.
क्या है मान्यता ?
स्थानीय लोग बताते हैं कि इस गुफा में सन् 1600 के समय मदर शिप्टन नाम की एक औरत रहा करती थी. जिसकी आत्मा आज भी झरने के आस-पास भटकती है.
लोगों ने बताया कि यह महिला काला-जादू में निपुण मानी जाती थी. और उसी के काले जादू का ही असर है कि झरने के पानी में ज्यादा देर तक रहने पर हर वस्तु पत्थर की बन जाती हैं.
यही कारण है कि यह झरना अपनी खूबसूरती के लिए तो दुनिया में प्रसिध्द है ही, लेकिन उससे ज्यादा ये अपने रहस्यमय इतिहास के कारण लोगों के बीच जाना जाता है.

mother cave waterfall

स्टोन आर्टिस्टों की आई बल्ले-बल्ले
एक तरफ लोग झरने में नहाने से डरते हैं, लेकिन दूसरी ओर आर्टिस्ट लोगों के लिए यह अभिशाप वरदान साबित हो रहा है.
आर्टिस्ट पानी में टेडी-बियर, साइकिल जैसे कई सामान रख देते हैं, जिसके कुछ मिनटों बाद वह पत्थर में बदल जाता है. और एक आकर्षक शोपीस का आकार ले लेता है. जो वहां आने वाले सैलानियों को काफी आकर्षित करता है.
वैज्ञानिक का तर्क इससे अलग
एक वर्ग ऐसा भी है, जो इस झरने के पानी में चीजों के पत्थर बनने के पीछे वैज्ञानिक तर्क देते हैं.
उनका कहना है कि झरने के पानी में चूने की मात्रा बहुत ज्यादा है, जिस कारण पानी में डाली गई हर चीज के अंदर पेट्रिफिकेशन नाम की प्रक्रिया शुरू हो जाती है.
और इस प्रक्रिया के दौरान चीजें धीरे-धीरे पत्थर के रूप में सॉलिड आकार लेने लगती हैं.