पाकिस्तान में 69 % लोगों को यह तक नहीं पता कि इंटरनेट भी कुछ होता है – सर्वे

Pakistan Internet Survey 2018
demo pic

Pakistan Internet Survey 2018 :  पाकिस्तान में 53 फीसदी लोग बिना इंटरनेट वाला फोन इस्तेमाल करते हैं.

Pakistan Internet Survey 2018 : आज पूरी दुनिया जहां इंटरनेट पर केंद्रित होती जा रही है वहीं एक ऐसा देश भी है जहां अब तक आधी से ज्यादा आबादी को इसका नाम तक नहीं पता

जी हां, और आपको जानकर इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा की ये हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान है.
बता दें कि हाल में हुए एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान में 15 साल से लेकर 65 साल की उम्र के 69 फीसदी लोगों को ये मालूम ही नहीं की इंटरनेट होता क्या है.
पढ़ें – जानें, आसिया बीबी की कही गई वो बात जिसे पाकिस्तान में मान लिया गया ईशनिंदा
यह बात सूचना प्रसारण प्रोद्योगिकी (ICT) पर आधारित एक सर्वेक्षण में सामने आई है.
पाकिस्तानी अखबार द डॉन ने श्रीलंका के थिंक टैंक लाइर्नी एशिया द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण की रिपोर्ट सोमवार को अपने अखबार में छापी है.
थिंक टैंक ने दावा किया कि रिपोर्ट राष्ट्रीय स्तर पर 15 साल से 65 साल की उम्र की 2000 लोगों पर तैयार की गई है.गौरतलब है कि ये सर्वे साल 2017 में अक्टूबर से दिसंबर महीने के बीच किया गया है.
पुरूष और महिलाओं के आधार पर अगर सर्वेश्रण को बांटे तो वहां पुरुषों के मुकाबले 43 प्रतिशत महिलाएं नहीं जानती कि इंटरनेट क्या होता है. हालांकि भारत में ये अंतर 57 प्रतिशत और बांग्लादेश में 62 प्रतिशत है.
गौर करने वाली बात है कि पाकिस्तान में 53 फीसदी लोग बिना इंटरनेट वाला फोन इस्तेमाल करते हैं जबकि 25 प्रतिशत फीचर फोन और 22 फीसदी लोग स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं.
इस रिपोर्ट के आने के बाद लाइनर एशिया की सीईओ हेलनी गलपाया ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि पाकिस्तान में हर वक्ति के पास स्मार्टफोन हो और बिना इंटरनेट वाले फोन बाहर जाएं.
पढ़ें – Pakistan Continue Child Marriage: पाकिस्तान की नजर में बाल विवाह को रोकना ‘गैर-इस्लामिक’
उन्होंने ये भी जानकारी दी कि पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) की वेबसाइट में 15.2 करोड़ सक्रिय सेल्युलर फोन धारक हैं चाहे वे आदमी हो या औरत, गरीब हो या अमीर.
 दरअसल रिपोर्ट के मुकाबिक पाकिस्तान में इंटरनेट का अधिक लोगों तक पहुंच ना बनना वहां जागरूकता की कमी को दर्शाता है.