एक शहर जिसकी तकदीर सोशल मीडिया ने पूरी तरह बदल दी

Pamukkale In Turkey

Pamukkale In Turkey : यहां के तालाबों में नहाने से शरीर की सारी बिमारियां दूर हो जाती हैं. 

Pamukkale In Turkey : आपने सोशल मीडिया के ज़रिये लोगों की ज़िदगी बनते-बिगड़ती बहुत देखी होगी लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सोशल मीडिया से किसी एक शहर की ही पूरी ज़िदगी में परिवर्तन आत सकता है?

जी हाँ, यह पूरी तरह से सच है कि सोशल मीडिया के ज़रिये एक शहर जहां लोगों के पास खाने को नहीं बचा था वहां आज हर कोई एक आरामदायक जीवन जी रहा है.
तुर्की के रोमन-यूनानी शहर हायरापोलिस के खंडहरों के क़रीब मौजूद तलाब की है ये कहानी
दरअसल तुर्की में एक जगह है जहां गरम पानी के तलाब हैं और एक समय में यह टूरिस्ट के लिए बेहद ख़ास जगह थी लेकिन समय के साथ यहां लोगों ने आना बंद कर दिया और जिसवजह से वहां आसपास के रहने वाले लोगों का रोजगार छिन्न सा गया.
पढ़ेंChina Glass Bridge : चीन ने बनाया दुनिया का सबसे लंबा व खतरनाक ‘शीशे का पुल’, ये है खासियत
हुआ यह था कि तलाब में बढ़ती गंदगी को देखकर वहां लोगों को जूते पहनकर आने से रोक दिया गया और साथ ही साथ नहाते समय साबुन के प्रयोग की भी मनाही कर दी गई.
इतना ही नहीं तलाब के आस-पास बाइक लेकर घूमने पर भी पाबन्दी लगा दी गयी जिससे तलाब तो बच गया लेकिन गाँव तबाह हो गया.
Pamukkale In Turkey
क्या है इस गर्म पानी के तलाब की खासियत
हायरापोलिस शहर के खंडहर झरने के ऊपर स्थित पहाड़ी पर हैं. जब पानी इन चट्टानों से होकर गुज़रता है तो बेहद दिलकश नज़ारा बनता है.
इतना ही नहीं कहते हैं कि इस गर्म पानी में नहाने से सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान स्वस्थ रहता है.
तलाब के बारे में मशहूर है ये कहानी
कहा जाता है कि “1950 में उत्तरी साइप्रस के रहने वाले अली रिज़ा ने ऐसे ही जादू का दावा किया था. वो उम्र के तीसरे दशक में ही जोड़ों के दर्द से काफी परेशान थे वो कुछ काम भी नहीं कर पाते थे.
Pamukkale In Turkey
PC – BBC
हालात ऐसे हो चुके थे कि अली रिज़ा को खड़े होने में भी दिक़्क़त होने लगी थी.फिर अपने डॉक्टर की सलाह पर अली रिज़ा पामुक्काले के इन जादुई तालाबों में वक़्त गुज़ारने आ गए.
इस पानी का ऐसा जादू हुआ कि कुछ ही महीनों के भीतर अली रिज़ा काम पर लौट आए.आज भी तुर्की के बहुत से डॉक्टर एक्ज़ीमा और जोड़ों की बीमारियों के इलाज के लिए यहां वक़्त गुज़ारने की सलाह देते हैं.
पढ़ेंMother Cave Waterfall: एक ऐसा झरना, जिसका पानी हर चीज को बना देता है लोहा
तलाब किनारे बसा है 2000 लोगों का एक गाँव
इस तलाब के किनारे पामुक्काले गांव बसा है जिसमें करीब दो हज़ार लोग रहते हैं, इस ऐतिहासिक खंडहरों के साये में यह लोग टूरिस्ट की कमाई से ही घर चलाते हैं.
इनका काम यहां टूरिस्ट को घूमने से लेकर उनको खिलाना-पिलाना और रात को रहने तक का इंतज़ाम करना है.
कभी कभार यहां के लोग शहर से बाहर जाते हैं अन्यथा गाँव में ही जीवन बिताते हैं, यहां किसान भी हैं जो खेती बाड़ी के लिए इस तलाब से पानी भी ले जाते हैं.
सीढ़ियों वाले इन तालाबों की भौगोलिक चमत्कार और पहाड़ी पर मौजूद ऐतिहासिक खंडहरों को आज की तारीख में यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित कर रखा है.
Pamukkale In Turkey
हैशटैग पामुक्काले से सोशल मीडिया पर छाया यहां का तलाब
समय के साथ चीज़ें बदल गयी थीं अब लोगों को घूमने में कम फोटो अपलोड करने में ज़्यादा दिलचस्पी रहती है .
ऐसे में जो कुछ टूरिस्ट पमुक्कले आते हैं उन्होंने यहां के फोटो वीडियो शेयर करने शुरू कर दिए, बस फिर क्या था देखते-देखते यहां टूरिस्ट की जनसंख्या बढ़ गयी और एक बार फिर यह जगह फल फूलने लगी.
पढ़ें इस महिला ने 110 साल पुराने सूखे पेड़ के अंदर खोल दी लाइब्रेरी
बहुत से लोगों ने इसे इंस्टाग्राम पर डाली जाने वाली ज़रूरी तस्वीर बताया, तो किसी ने कहा कि मरने से पहले एक बार पामुक्काले ज़रूर जाना चाहिए.
अगर आज आप किसी भी सोशल प्लेटफार्म पर #pamukkale डालेंगे तो कम से कम आपके सामने 5 लाख रिजल्ट आ जाएगा.
आज यहां कई होटल खुल गए हैं और दुनियाभर से लोग यहां आते हैं व फोटो डालते हैं. सोशल मीडिया की इस मुहीम का ही असर है कि यहां रहने वाले जो लोग अपने बोरोगारी को लेकर निराश हो चुके थे उन्हें फिर से कमाने खाने का मौका मिल गया है.

साभारबीबीसी हिंदी